Technology

YouTube SEO क्या है। How to rank youtube video in hindi

YouTube Channel का SEO कैसे करे?

YouTube SEO Hindi
YouTube SEO Hindi

YouTube SEO करना है लेकिन ये नहीं पता चल रहा कि कैसे करे। कोई बात नहीं हम आपको बताएगे कि यूट्यूब SEO कैसे करते है।

ताकि आप अपने यूट्यूब चैनल की Video को यूट्यूब सर्च रिजल्ट मे पहले नंबर पर रैंक करा सके।

SEO क्या है ?

और ध्यान रहे यहा हम सिर्फ यूट्यूब SEOकी ही बात कर रहे है

Search Engine Optimization
सर्च इंजन Optimization

SEO को Search Engine Optimization कहा जाता है। और यह ऐसी तकनीक है जिसका इस्तेमाल कर हम अपने यूट्यूब Channel की विडिओ को टॉप यानि पहले नंबर पर रैंक करवा सकते है।

SEO करना क्यों जरूरी है ?

अगर आप अपनी यूट्यूब विडिओ का सही से SEO करते है। तो आपकी विडिओ यूट्यूब सर्च रिजल्ट मे पहले नंबर पर आ सकती है। जिससे आपको ज्यादा Views मिल सकते है।

YouTube का SEO करना क्यों जरूरी है?

why SEO important
SEO करना क्यों जरूरी है

SEO करना क्यों जरूरी है? इसे हम एक उदहारण से समझते है। मान लीजिए आपने रिसर्च की और आपने अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक विडिओ बनाया जिसको बनाने मे आपको 10 से 15 दिन लगे। और जो विडिओ आपने बनाया है उसमे आपने भर-भर के ज्ञान दिया है। जिससे बहुत सारे लोगों की मदद हो सकती है। यानि आपके हिसाब से यह विडिओ बेस्ट है।

अब क्या हो कि आपकी उस विडिओ पर Views ही ना आए। क्योंकि वो विडिओ जो आपने लोगों की मदद करने के लिए बनाया है वो तो लोगों के पास पहुचा ही नहीं। क्यों ? – क्युकी आपने SEO सही से नहीं किया या फिर किया ही नहीं। तो अब हुआ ना SEO करना जरूरी।

YouTube SEO कैसे करे ?

youtube seo
यूट्यूब SEO

जैसे Google एक सर्च इंजन है उसी तरह यूट्यूब भी एक सर्च इंजन है। जहा लोग अपनी समस्याओ के हल ढूंढने मे लगे रहते है। यानि कुछ ना कुछ सर्च करते रहते है। अगर आपने अच्छे से अपनी Video का SEO किया है तो आपकी भी विडिओ यूट्यूब सर्च रिजल्ट मे पहले नंबर पर आ सकती है। तो इसीलिए यूट्यूब SEO करना जरूरी है।

अब यूट्यूब SEO के लिए कोई Hack नहीं है जिसे लगाया और काम बन गया।

यूट्यूब SEO मे क्या-क्या आता है चलिये आपको शुरू से बताते है।

1. Attractive विडिओ थम्बनेल

Attractive video thumbnails
Attractive विडिओ थम्बनेल

अब ये विडिओ थम्बनेल क्या है ? जैसा आपको ऊपर इमेज मे दिख रहा है ये सब विडिओ के Thumbnails है। यानि जब आप यूट्यूब पर कोई टॉपिक सर्च करते है तो आपके सामने काफी सारे वीडियोज़ आ जाते है, जिस YouTube विडिओ का SEO व कंटेन्ट अच्छा वह आगे आएगी।

उन सभी वीडियोज़ मे जो फोटो लगी होती है। उन्हे ही विडिओ थम्बनेल कहते है।

थम्बनेल आपकी यूट्यूब विडिओ को रैंक कराने मे काफी मदद करता है। और SEO का ही एक हिस्सा है अगर आपकी यूट्यूब विडिओ का थम्बनेल आपके टॉपिक से मेल खाता है। और आपने अच्छे से उसे बनाया है। तो आपकी विडिओ पर ज्यादा Views आने की संभावना होती है।

क्युकी ज्यादातर लोग यूट्यूब विडिओ का थम्बनेल देख कर ही अनुमान लगते है की उन्हे ये विडिओ देखनी चाहिए की नहीं। अगर आपकी यूट्यूब विडिओ का थम्बनेल दर्शको को अपनी तरफ लुभाता है तो आप ज्यादा Views ले सकते है। अब ज्यादा Views आ ही गए तो विडिओ रैंक तो हो ही जाएगी। तो भविष्य मे विडिओ बनाते समय थम्बनेल पर विशेष ध्यान दे।

थम्बनेल का साइज़ कैसे तय करे?

  • यूट्यूब विडिओ के थम्बनेल के लिए 16:9 रेश्यो वाली इमेज का प्रयोग करे।
  • और पिक्सल की बात करे तो 1280 x 720 सबसे बेस्ट रहता है।
  • और हा इमेज का साइज़ 2 MB से ज्यादा ना रखे।

2. कीवर्ड रिसर्च

यूट्यूब विडिओ को रैंक कराने के लिए कीवर्ड का ज्ञान होना जरूरी है। कीवर्ड उसे कहते है जिसे यूजर सर्च इंजन पर डाल कर सर्च करता है। उदाहरण लेते है – किसी ने यूट्यूब पर सर्च किया best camera phone ये एक Keyword है।

और किसी दूसरे ने सर्च किया How to promote youtube video with Google Ads ये भी एक कीवर्ड है। जो Youtube का SEO बनाने में मदद करते हैं ।

बस दोनों मे एक ही फर्क है Best camera phone शॉर्ट टैल कीवर्ड है। और How to promote youtube video with Google Ads लॉन्ग टैल कीवर्ड है। अब जान लो कि शॉर्ट टैल कीवर्ड मे और लॉन्ग टैल कीवर्ड क्या फर्क है। और कौन से आपको अपनी विडिओ मे इस्तेमाल करने चाहिए।

शॉर्ट टैल Keyword 

जिन कीवर्डस मे कम शब्द होते है उन्हे शॉर्ट टैल कीवर्ड कहा जाता है। जैसे आपको पहले बताया की Best camera phone एक शॉर्ट टैल कीवर्ड है How to promote videos ये भी। यानि ये कीवर्डस छोटे है। जिन पर बहुत सारी विडिओ यूट्यूब पर पहले ही बन चुकी है।

और इन कीवर्ड पर रैंक करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। क्योंकि शॉर्ट टैल कीवर्ड मे ज्यादा काम्पिटिशन होता है।

लॉन्ग टैल Keyword 

वो कीवर्डस जिनमे ज्यादा शब्द होते है। जैसे Best camera phone for videography और How to promote YouTube videos with Google Ads इस तरह के कीवर्डस को लॉन्ग टैल कीवर्डस कहा जाता है। और इन बड़े keywords पर बहुत कम विडिओ बनी होती है।

और अगर आप इन लंबे कीवर्ड पर वीडियोज़ बनाते है तो आप अपनी विडिओ को यूट्यूब सर्च रिजल्ट मे पहले नंबर पर रैंक करवा सकते है। क्योंकि इनमे ज्यादा काम्पिटिशन नहीं होता।

अपनी विडिओ लिए बेस्ट कीवर्ड कैसे ढूंढे ?

अगर अपनी यूट्यूब विडिओ रैंक करनी है तो आपको अपनी विडिओ के लिए बेस्ट कीवर्ड ढूंढना ही पड़ेगा। बेस्ट कीवर्ड ढूंढने के लिए आप कीवर्ड प्लैनर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

Semrush, Ahrefs, Google keyword planner, KW Finder, Long-tail pro, ये सब कीवर्ड प्लैनर है।

लेकिन आप खुद यूट्यूब का भी सहारा ले सकते है बेस्ट कीवर्ड ढूंढने के लिए अब वो कैसे ? सबसे पहले यूट्यूब ओपन करे और सर्च बार मे अपने टॉपिक को सर्च करे

यानि जिस टॉपिक पर आप विडिओ बना रहे है या बनाना चाहते है। अब Best camera phone for आधा सर्च करते ही आपके सामने नीचे बहुत सारे कीवर्डस देखने को मिल जायेगे अब कोई अच्छा सा कीवर्ड ढूंढ ले जो आपके टॉपिक से मेल खाता हो।

नोट:-ये बस एक उदाहरण है। सर्च बार मे आपने अपना कीवर्ड सर्च करना है।

youtube search result keyword
यूट्यूब सर्च रिजल्ट कीवर्ड

3. हाई क्वालिटी वीडियोज़

landscape Mode
landscape Mode

जब भी अपने यूट्यूब चैनल के लिए विडिओ बनाओ तो ध्यान रहे की विडिओ क्वालिटी सबसे अच्छी रहे यानि विडिओ और साउन्ड HD हो। और विडिओ बनाते समय कैमरा या मोबाईल फोन जिसमे आप विडिओ शूट कर रहे है वो ज्यादा Shake ना हो यानि ज्यादा ना हिले। नहीं तो आपकी विडिओ को देखने वाले लोग ज्यादा देर तक विडिओ नहीं देखेगे जिससे आपके चैनल का watch time घट जाएगा।

और watch time घटने पर यूट्यूब को लगेगा की आपकी विडिओ देखने लायक नहीं है। और फिर यूट्यूब आपके चैनल को आगे रेकॉमेंड नहीं करेगा जिससे आपको अपने चैनल को ग्रो करने मे समस्या आएगी।

एक बात और जब भी आप विडिओ शूट करे तो landscape मे शूट करे क्युकी यूट्यूब पर ज्यादातर landscape विडिओ ही डाली जाती है।और हो सके तो Facecam विडिओ ज्यादा बनाए मतलब चेहरा दिखा कर।

4. Description को ऑप्टिमाइज़ करे

अगर आपको अपने यूट्यूब विडिओ को रैंक करवाना है तो आपको यूट्यूब Description को सही से ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए।

यूट्यूब Description को ऑप्टिमाइज़ करने से यूट्यूब और व्यूवर दोनों अच्छे से समझ जाते है की आपकी विडिओ किस टॉपिक पर है और आप विडिओ मे क्या बताना चाहते है।अब करना क्या है ?

सबसे पहले जो आपने अपनी यूट्यूब विडिओ के लिए कीवर्ड लिखा है उसे दोबारा अपनी विडिओ के Description मे लिखना है। और उसके बाद आपने Description मे ये बताना है कि आपकी विडिओ किस टॉपिक पर है। और विडिओ मे क्या क्या बताने वाले है। और उसके बाद अपने अन्य लिंक आप Description मे दे सकते है।

ये सब करने के बाद Description मे हैस टैग(#) लगाना ना भूले। हैस टैग आप अपने कीवर्ड का लगाएगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। इसे उदाहरण से समझते है। मान लीजिए आपका कीवर्ड है Best camera phone for videography । इस कीवर्ड को अपनी विडिओ मे हैसटैग बनाने के लिए सबसे पहले हैसटैग ( # ) लिखना है ।

अब अपना कीवर्ड Best camera phone for videography आपका कीवर्ड अब हैसटैग #Best_camera_phone_for_videography बन चुका है। और हैसटैग बनाते समय आपने स्पेस नहीं देना है।

कीवर्ड को पूरा करने के लिए आप अन्डर स्कोर ( _ ) का इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके हैसटैग मे स्पेस भी आ जाएगा और आपका कीवर्ड भी पूरा जाएगा।

5. विडिओ मे सही Tag use करे

टैग एक तरह के कीवर्ड होते है जो आप विडिओ को अपलोड करने से पहले विडिओ के टैग सेक्सन मे डालते है। जो YouTube SEO का ही पार्ट है और करना भी जरूरी है।

टैग डालते समय ध्यान रखे कि जो आप अपनी विडिओ के टैग सेक्सन मे टैग डाल रहे है वो आपकी विडिओ के कीवर्ड और टॉपिक से मिलते जुलते हो। अगर आप किसी अन्य टॉपिक की विडिओ के टैग डालेगे तो आपकी विडिओ रैंक नहीं हो पाएगी। उदाहरण के लिए आप नीचे इमेज मे देख सकते है।

keyword image
कीवर्ड इमेज
keyword tags image
कीवर्ड टैग्स इमेज

आप यह इस इमेज मे देख सकते है कि विडिओ के कीवर्ड के साथ सही टैग का इस्तेमाल किया गया है। जिससे ये रैंक हुई है और यूट्यूब सर्च रिजल्ट मे भी टॉप पर आती है।

आपने भी अपने कीवर्ड जो अपनी विडिओ के लिए सोचा है।

उसके साथ मिलते जुलते टैग का इस्तेमाल करना है। ताकि आपकी यूट्यूब विडिओ भी रैंक हो पाए। और अपनी विडिओ के लिए सही टैग ढूंढने के लिए यूट्यूब सर्च रिजल्ट का भी इस्तेमाल कर सकते है। जोकि हमने कीवर्ड रिसर्च वाले टैब मे बताया है।

अब हमे लगता है कि आपको यूट्यूब कैसे काम करता है। और कैसे यूट्यूब का SEO किया जाता है सब समझ आ गया होगा। अगर आप हमारे द्वारा दी गए जानकारी से यूट्यूब विडिओ बनाते है और सभी स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप यूट्यूब पर तेजी से आगे बढ़ सकते है।

बस आपने लगातार यूट्यूब पर विडिओ डालते रहना है।

TRP क्या है ? TRP की पूरी जानकारी।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेन्ट कर जरूर बताए

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button