Health

Yarsagumba (कीड़ा जड़ी) क्या है? 30-40 लाख पर किलोग्राम, फायदे भी लाखों में।

Yarsagumba, नेपाल, तिब्बत मे पाया जाने वाला कैटरपिलर और फंगस का एक दुर्लभ संयोग है। यह प्राकृतिक रूप से हिमालय मे 4500 मीटर की ऊंचाई पर पाया जाता है। इसकी अंतरस्त्रीय मार्केट मे बहुत मांग है इसलिए यह बहुत महंगा है। यह मर्दाना ताकत को बड़ाता है। इस आर्टिकल मे आप जानेंगे की ये कैसे बनता है। क्या फायदे है और कहा पाया जाता है।

हिमालय पर है कीड़े और फंगस से बनी दुनिया की सबसे महंगी वियाग्रा-Yarsagumba

Yarsagumba Caterpillar
Yarsagumba Caterpillar

ऐसे बनती है Yarsagumba की जड़ी

यह हिमालय मे 3800 मीटर की उचाई पर पाया जाता है। एक परजीवी फफूंद कैटर्पिलर पर हमला कर मिट्टी के नीचे मम्मी बना देता है। बाद मे मरे हुए कैटर्पिलर के सिरे से एक फफूंद उगती है इसी से Yarsagumba बनता है। इसकी लंबाई 2 इंच की होती है। छुवारे के बारे मे जाने

कहा पाया जाता है

  • यह हिमालय की पहाड़ियों मे 3800 मीटर की ऊंचाई पर Tibat और Nepal मे पाया जाता है। यह Nepal मे Darchula, Dolpa, Jumla, Mugu, Bajang, Rukum, Myagdi, Manang, Gorkha, Rasuwa, Sindhupalchowk and Sankhuwasabha जिलों मे पाया जाता है।
  • यहा के लोग May-June के महीने मे घर से Yarsaghumba की तलाश मे निकल जाते है। क्यूंकी इन दिनों मे बर्फ पिगल्ती है तो कीड़े की जड़ी बाहर निकलती है। इसको ही Yarsaghumba कहते है
  • यह भारत मे Uttarakhand की Pithoragarh जिलों मे पाया जाता है। लेकिन यह भारत मे Ban है।विलुप्त होने की वजह से इसको भारत मे ban किया गया है। चीन मे इसकी बहुत मांग है। चीन के लोग गुप्त तरीके से यह के गाँव मे आते है। और वहा के लोगों से खरीद के ले जाते है और इससे चीन मे बहुत ऊंचे दामों मे बेचते है ।

बॉडी के लिए फायदे

  • यह फंगस दवा का काम करता है। यह सबसे महंगा फंगस है। लोगों का मानना है यह मर्दाना ताकत को बड़ाता है। इसलिए इससे हिमालय वायग्रा कहते है। ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल मर्दाना ताकत के लिए करते है।
  • sikkim मे इसे हर रोग की दावा कहा जाता है। अभी इस पर रिसर्च चल रही है की और क्या फायदे हो सकते है।
  • लेकिन यह रिसर्च से सामना आया की यह अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों को भी ठीक करता है। आयुर्वेध का भी यही मानना है की इससे सांस और गुर्दे की बीमारी के लिए यह करगार है। बॉडी की Immunity को भी बढ़ाता है । इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।
  • कीड़ा जड़ी खोजने वाले लोग इससे बहुत पैसे कमाते है। एक नेपाली अखबार के मुताबिक यहा के लोग 2-3 महीने मे Rs. 6लाख तक कमा लेते है। ऐसा बताया जाता है चीन के लोग नेपाल के गावों मे जा कर वहा से 500 रुपिए मे एक कीड़ा खरीदते है। चीन मे इस एक कीड़े को Rs.2000 मे बेचते है।
  • किसी बीमारी या कुछ वजह से अगर कमजोरी हो तो इसका सेवन करने से शरीर ताकत और ऊर्जा आती है।
  • भूटान मे Diabetes को रोकने मे भी इसका प्रयोग देखा गया है। भूटान के लोग रात को इसको पानी मे भिगो कर अगले दिन सुबह टॉनिक के रूप मे इसका सेवन करते है।

सावधानियाँ

कुछ हकीम लोग कहते है इसको लेने मे कुछ सावधानिया लेनी चाहिए। जैसे कई बार लोगों को यह लेने से पेट मे हल्का दर्द हुआ। यह रक्त मे शुगर लेवल कम कर सकता है। अगर इसके लेने के बाद अगर आपको कोई ऐलर्जी होती है तो तुरंत किसी डॉक्टर या वैध्य से संपर्क करे।

मुझे उम्मीद है आपको हमारे इस लेख पर Yarsagumba के बारे पूरी जानकारी मिल गई होगी। मैं आशा करता हूँ की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको दूसरी websites पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपका कीमती समय भी बचेगा। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubt है या आप चाहते है की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं। आपका दिन मंगलमय हो।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button