WordPress

WordPress क्या है? इसकी विशेषताएं, और कैसे इस्तेमाल करें?

WordPress एक ब्लॉगिंग के लिए प्लेटफॉर्म है, जो लोग ब्लॉगिंग में अपना करिअर बनाना चाहते हैं उनके लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे की WordPress का कौन इस्तेमाल कर सकता है, इसकी क्या क्या विशेषताएं है और इससे कैसे पैसा कमाया जा सकता है।

wordpress.com व wordpress.org क्या है?

wordpress.com आपको एक subdomain ब्लॉग दे सकता है। wordpress.com आपको फ्री वेबसाईट और फ्री होस्टिंग देता है और साथ में आपको एक ताले में भी बांध देता है। यहाँ आपको ब्लॉगर से भी कम features मिलती हैं।

wordpress.org आपको पूरा wordpress सॉफ्टवेयर प्रदान करता है, जो आप किसी भी होस्टिंग कंपनी के पास होस्ट कर सकते हैं। यहां आपके पास अपनी वेबसाईट का पूरा कंट्रोल होता है। इस आर्टिकल में हम wordpress.org के बारे में बात कर रहे हैं।

आपको हमेशा एक अच्छी होस्टिंग चुननी चाहिए जैसे bluehost.

क्या कारण है जो ब्लॉगिंग के लिए मशहूर है WordPress? wordpress.org

WordPress ब्लॉगिंग के लिए अच्छा विक्लप है जिसका इस्तेमाल करना बहुत हीआसान और इस प्लेटफॉर्म पर बनी वेबसाईट Google पर रैंक जल्दी रैंक करने लगती हैं। इसके अतिरिक्त एक उपयोगकर्ता का उनकी वेबसाईट पर पूरा कंट्रोल होता है।

WordPress क्या है?
WordPress क्या है?

WordPress का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री है, यानि की आपको इसके इस्तेमाल के लिए कोई चार्ज नहीं देना होता।

परंतु जहां पर आप इसको online रखेंगे उसको होस्टिंग कहते है, जिसके लिए चार्ज लगता है। और आपकी वेबसाईट का नाम जैसे oyedad.com हमारी वेबसाईट का है। उसके लिए चार्ज लगता है।

अगर आप भी ब्लॉगिंग में अपना करिअर बनना चाहते हैं और अपने कभी WordPress का इस्तेमाल नहीं किया, तो उस स्थिति में आप WordPress को अपने कंप्युटर के localhost में install कर के सीख सकते हैं।

WordPress फ्री क्यों हैं? जबकि दुनियां में कुछ भी फ्री नहीं है।

WordPress एक खुला प्रोग्राम है जिसका मतलब है की कोई भी इसको बनाने में अपना योगदान दे सकता है। यह किसी एक व्यक्ति या कंपनी के अधीन नहीं है। और बहुत से बड़े बड़े developers के योगदान के कारण इसके इस्तेमाल के लिए कोई चार्ज नहीं लिए जा सकता।

जैसे की आपको भी पता है की कुछ भी फ्री नहीं होता, तो WordPress का इस्तेमाल फ्री है, हमने पहले भी बात की, कि इसमे योगदान बड़े बड़े developer व कंपनियां करती है।

ये वो कंपनियां या लोग होते हैं जिनका इस प्लेटफॉर्म से indirect फायदा होता है। जैसे hosting कंपनी, अगर wordpress चलेगा तभी तो उनकी कमाई होगी। कोई plugin या theme developer कंपनी।

WordPress की विशेषताएं क्या हैं ?

सबसे बड़ी विशेषता तो यही है की ये बहुत advance ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म होने के बाद भी फ्री है। लेकिन इसकी और भी विशेषताएं है जोकी

  • SEO Friendly यानि इस प्लेटफॉर्म पर बनी website Google के खोज परिणाम में जल्दी आती है।
  • इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।
  • आपका इस पर पूरी तरह से कंट्रोल होता है।
  • बहुत जल्दी जल्दी इसकी updates आती है जो की Google के सभी protocol फॉलो करती है और security पर ध्यान रखती है।
  • Secure platform परंतु इसकी security की जिम्मेदारी आपकी होती है।
  • आप अपनी वेबसाईट का सिम कार्ड की तरह किसी भी होस्टिंग company में बदल सकते हैं।
  • दुनिया की 39% वेबसाईट वॉर्डप्रेसस का इस्तेमाल करती है। यानि भरोसा :)
  • Plugin और Themes की सहायता से नई नई features को जोड़े।

WordPress Plugin व Themes क्या है ?

WordPress पर plugin व themes की सहायता से हम नए नए फीचर्स इसमे जोड़ सकते हैं।

एक plugin, wordpress वेबसाईट में काफी सारे फीचर्स जोड़ सकता है उदाहरण के तौर पर Yoast SEO वेबसाईट का SEO score बढ़ाता है। इसी तरह बहुत सारे plugin wordpress लाइब्रेरी में उपलब्द हैं।

एक theme आपकी वेबसाईट का design तय करती है। कुछ मुख्य theme है जैसे की Newspaper, Jannah, Avada, इसके अलावा भी जरूरत की हिसाब से अनेकों themes हैं।

किस तरह की वेबसाईट बनाई जा सकती है?

  • Blogs
  • Business websites
  • eCommerce stores
  • Portfolios
  • Forums
  • Social networks
  • Resumes

अगर आप ऊपर दिए गए विषयों में से किसी पर भी वेबसाईट बनाना चाहते हैं तो wordpress आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। Microsoft की वेबसाईट भी wordpress पर बनी हुई है।

WordPress पर website कौन बना सकता है।

अगर आपकी रुचि लिखने और अपने विचारों को व्यक्त करने की है तो आप ब्लॉगिंग को अपना करिअर भी बना सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे की ब्लॉगिंग एक दम से अच्छी नहीं आ सकती। आप धीरे धीरे चीजों को सीखते हैं।

इसलिए कोई भी व्यक्ति जो अच्छा लिख सकता है अपना ब्लॉग या वेबसाईट wordpress पर बना सकता है। अगर आप केवल अपने शौक के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप blogspot जैसे बिल्कुल फ्री प्लेटफॉर्म पर भी अपनी वेबसाईट बना सकते हैं।

अगर आप online पैसा कमाने के इसके अलावा और विक्लप देख रहे हैं तो हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

इस से कमाई कैसे की जाती है?

जब आप अपने wordpress ब्लॉग का basic structure(नींव) पूरा कर लेते है तो आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है।

आपकी कमाई website niche(किस तरह की जानकारी) पर निर्भर करती है। economy, technology, अच्छे niche है। लेकिन हम सलाह देंगे की जो आपको अच्छे से आता है उस पर ही ब्लॉग लिखें।

तो आपको हमारा आर्टिकल WordPress क्या है कैसा लगा? अगर आपके इसके बारे में कोई प्रश्न हैं तो नीचे कमेन्ट सेक्शन में बिंदास पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

Ashok Kumar

अशोक कुमार 2015 से Search Engine Optimization फील्ड में काम कर रहे हैं। और तब से कई सफल परियोजनाओं पर काम किया । वह seoneurons.com को अपने followers के साथ सर्वश्रेष्ठ SEO techniques वास्तविक जीवन के अनुभव को साझा करते हैं । आप WordPress, Blogger या किसी अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए एडवांस लेवल एसईओ भी सीख सकते हैं।

One Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button