InternationalPolitics

20 जनवरी को जो बाइडन लेगे अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति की शपथ

Joe Biden
Joe Biden

मिशिगन राज्य ने जो बाइडन की जीत की आधिकारिक पुष्टि उपरांत जनरल सर्विस ऐडमिनिस्ट्रेशन यानी जी0एस0ए0 ने जो बाइडन को विजेता स्वीकार कर लिया लिया है। वहीं डोनाल्ड ट्रंप की टीम द्वारा कहा गया है कि वह मिशिगन के चुनावी नतीजों को चुनौती देगे। 14 दिसम्बर को अमेरिकी इलेक्ट्रोल काॅलेज द्वारा बाइडन की जीत की पुष्टि की जायेगी। इसलिए डोनाल्ड ट्रंप की टीम के पास चुनावी नतीजों को चुनौती देने व अपनी जीत दर्ज करने के लिए बहुत कम समय है।

सता हस्तांतरण में एमिली मार्फी की अहम भूमिका

इसके लिए डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अपने ट्वीट में जनरल सर्विस ऐडमिनिस्ट्रेशन की ऐडमिनिस्ट्रेटर एमिली मर्फी को कहा है कि सता हस्तांतरण की जिम्मेदारी जनरल सर्विस ऐडमिनिस्ट्रेशन की होती है। वह बाइडन को सता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। ऐडमिनिस्ट्रेटर एमिली मर्फी ने कहा है कि उनके ऊपर व्हाइट हाउस से टाइमिंग और फैसले के लिए कोई दबाव नहीं था। इसके अतिरिक्त एमिली मर्फी द्वारा बाइडन को भेजे पत्र में कहा है कि सता हस्तांतरण प्रक्रिया में देरी करने के लिए उनके ऊपर कोई दबाव नहीं था। परन्तु फोन और मेल भेजकर उन्हें और उनके स्टाफ को डराया गया। परन्तु उन्होंने फैसला कर लिया था कि वह कानून से बाहर नहीं जायेगी।

एमिली मर्फी के पत्र का स्वागत करते हुऐ जो बाइडन ने कहा कि आप द्वारा जो फैसला लिया गया वह कोरोना महामारी पर नियन्त्रण करने और देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए जरूरी था। आपके इस फैसले से सता हस्तांतरण की प्रक्रिया आरम्भ हो पायेंगी।
सता हस्तांतरण की प्रक्रिया आरम्भ करने के लिए जो बाइडन की टीम भी काफी सक्रिय है ताकि वह व्हाइट हाऊस में स्टाफ की नियुक्त कर कैबिनेट का गठन कर सके।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button