Auto Mobile

जानिए काले ही क्यूं होते है वाहनों के टायर

मोटरसाइकिल और कारों में रंग बिरंगे टायर क्यूं नहीं डालें जा सकते इनके पीछे का कारण कार्बन ब्लैक है, जाने कैसे

एक सवाल जो की आपके मन मे है कार और मोटरसाइकिल तो रंग बिरंगी होती है लेकिन उनके सभी टायरो का रंग काला ही क्यूं होता है। ओर क्या कंपनिया रंग बिरंगे टायर बना सकती है अगर हा तो बनाती क्यूं नहीं।

सबसे पहले हम जानेगे टायर बनाने की विधि क्या है

carbon black tyre
कार्बन टायर

जो टायर होता है वह प्राकृतिक रबर से बना होता है यह जो प्राकृतिक रबर होता है वह सफेद रंग का होता है ओर हा जब पहला रबर से टायर बनाया गया था वह भी सफेद रंग का था। अब आप सोच रहे होंगे की इसे काले रंग मे रंगने की आन पड़ी देखये जो प्राकृतिक रबर होता है वह बहुत नरम होता है अगर नरम रबर से टायर बनाएगे तो वह जल्दी घिस जाएगा या सिकुड़ जाएगा।

carbon black tyres
carbon black tyres

और इन सभी समस्याओ को दूर करने के लिए टायरो पर रिसर्च की गई ओर रिसर्च मे यह पता चला की अगर प्राकृतिक रबर से बने टायरो मे कार्बन ब्लैक को मिला दिया जाए तो वह मजबूत हो जाएगा। तो एसी लिए सफेद रबर मे कार्बन ब्लैक को मिलाया जाने लगा जिससे यह हुआ की जो टायर सिर्फ 10 हजार किलोमीटर चलता था वह अब 1 लाख किलोमीटर चलने योग्य हो गया। टायर की उम्र तो बढ़ गई लेकिन carbon black के इस्तेमाल से इसका रंग काला हो गया।

क्या होगा अगर टायर को दूसरे रंग मे बनाया जाए

child colour cycle
child colour cycle

आपने छोटे बच्चों की साइकिल देखी है जिसमे रंग बिरंगे टायर लगे होते हैं। वह कार्बन ब्लैक के बने होते ,है यानी उनमे कार्बन ब्लैक नहीं डाला जाता। इसीलिए वह रंगीन रहते है कार्बन ब्लैक ना होने कारण ज्यादा समय तक चल नहीं पाते ओर ना ही उनमे हवा भरी जा सकती। वह बच्चों की साइकिल मे इसलिए डाले जाते है ताकि बच्चों के मन को लुभाया जा सके। अगर हम इन रंगीन टायरो को अपने मोटरसाइकिल या कार मे डाल देंगे तब यह भी कम चलेगे और आपको बार बार टायर को बदलना पड़ेगा।

क्या कंपनिया रंग-बिरंगे टायर बना सकती है?

colourful tyres
रंगीन टायर

हा कंपनिया रंग बिरंगे टायर बना सकती है और एक कंपनी बनाती भी है कौन सी ( डबल स्टार चाइनीज कंपनी ) यह कंपनी काले टायरो को दूर रख रंग बिरंगे टायर बनाती है| क्योंकि किसी का अपने मोटरसाइकिल या कार मे रंग बिरंगे टायर लगाने का शौक हो तो पूरा किया जा सके|फिलहाल विश्व की लगभग सभी कंपनी काले रंग के टायर बनाती है ताकि वह लंबे समय तक चल पाए ओर आपकी जेब ढीली ना हो

कार्बन ब्लैक युक्त काले टायरो के लाभ

Layers in a Vehicle Tyre
Layers in a Vehicle Tyre

अगर हम कार्बन ब्लैक से बने टायरो के लाभ की बात करे तो यह रंग बिरंगे टायरो से 10 गुना अधिक चलते है और आपके मोटरसाइकिल व कार के संतुलन को बेहतर बनाए रखते है काले टायर मजबूत तो होते ही है हमारी सुरक्षा का भी ध्यान रखते है सड़क पर चलते समय हमे बेहतर ग्रिप बनाने मे मदद करते है। हाँ वेसे तो इन काले टायरो का काला रंग काफी बोरिंग है लेकिन जब तक कार्बन युक्त रंगीन टायर नहीं आ जाते तब तक हमे इन काले टायरो से ही काम चलाना पड़ेगा। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको किसे लगी हमे जरूर बताए

Leave a Reply

Back to top button