Technology

KOO App आखिर क्या है ? All about कू एप्प in Hindi 2021

आजकल कू एप के बारे में बहुत चर्चा हो रही है, सभी बड़े celebrities, पोलिटिकल और न्यूज़ चैनल ने koo app ज्वाइन किया है यह बिलकुल ट्विटर जैसे है, या कहे की यह देसी इंडियन एप ट्विटर का विकल्प है

KOO App का बारे में पूरी जानकारी, किसने बनाया है?, कैसे चलाये इसे ? और कौन कौन इस एप को चला रहे है

पिछले साल भारत सरकार ने बहुत से चीनी एप बंद किये थे और सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत बहुत से देसी इंडियन एप आए थे. तभी ये कू एप भी ट्वीटर के विकल्प के रूप में आया और इस एप को बहुत सा समर्थन मिला इसने “AatamNirbhar Bharat App Prize August 2020“भी जीता.

koo app kya hai
koo app

परन्तु अब सरकार के ट्विटर से टकराव होने के कारण और सरकार के बहुत से मन्त्रियो जैसे “पियूष गोयल” ने ये एप्प ज्वाइन किया और लोगो से भी अपील की. जिससे ये एप्प चर्चा में आया और इसके डाउनलोड एक हफ्ते में ही 10-15 गुना बढ़ गये.

अब लोग ये जानना कहते है क्या koo app Desi indian है? और इसके संस्थापक कौन है ?

Koo App के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

किस प्रकार की app है ?Micro-blogging
Social networking service
News
भाषाEnglish, हिंदी ,तेलुगु, कन्नड, मराठी, तमिल, (Available)
मलयालम, गुजराती, बांग्ला, पंजाबी, उड़िया, और असमिया (Coming Soon)
Founded date01 मार्च 2020
Head Office Bengaluru, Karnataka, India
Founder Name अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावत
उपयोगकर्तालगभग 70 लाख +

कू एप्प कैसे कार्य करता है ?

कू (Koo) एक Social प्लेटफॉर्म है। इसे ट्विटर का देसी भारतीय विकल्प कहा जा रहा है। भारत में अनेक भारतीय भाषाओं में कोयल की बोली को ‘कू’ कहते हैं। और जो इसका logo वो भी कोयल जैसे ही है

कू अनेक भाषा में है. इसका उपयोग हम विभिन्न विषयों पर लिखने के लिए कर सकते है। हम एक-दूसरे को फॉलो कर सकते है, फोटो, आडियो, विडियो शेयर कर सकते हैं। इसमें भी ट्विटर की तरह डायरेक्ट मैसेज कर एक दुसरे से चैट कर सकते हैं

Step 1 . आप google play store पर जा कर KOO App सर्च करे और install करे.

स्टेप 2 : अपनी पसंद की भाषा चुने . फिर अपना मोबाइल नंबर डाले .उसके बाद जो OTP आया है वो डाले.

स्टेप 3 : अब आप को अकाउंट बन गया है आप अपने हिसाब से अपनी प्रोफाइल फोटो और बेसिक जानकारी, जन्म तिथि, फोटो, पता भर सकते है.

कौन कौन इस एप को चला रहे है

अभी तक लगभग 70 लाख + यूजर हो गए है. इसमें राजनितक लोग, न्यूज़ चैनल, इंडियन रेलवे, फिल्म जगत के लोग शामिल है.

जैसे स्मृति ईरानी, पियूष गोयल , रवि शंकर प्रसाद , शिवराज सिंह चौहान, संबित पात्रा

कंगना रानौत , अनुपम खेर, कुमार विश्वास शामिल है.

KOO App के feature

कू एप्प पर भी आप ट्विटर की तरह की # का use कर सकते है और @ sign से आप किसी को टैग या रिप्लाई कर सकते है. कू एप्प के थीम colour पीले रंग का है. इसमें अब talk to type का feature भी जुड़ गया है, जिससें आप बोल कर supported सभी भाषा में टाइप कर सकतें है.

इसका logo भी ट्वीटर की तरह birds को रखा है. इसमें कोयल को yellow थीम में अपना लोगो बनाया है. 14th मई 2021 को नया fresh लोगो लाँच किया था. इसमें भी twitter जैसे ही टॉपिक trend करते रहते है.

ट्विटर पर जैसे account verify होने पर आप को blue tick मिलता है क्योंकि उसका थीम colour blue है. वैसे ही koo भी अपने यूजर को verify करता है और अपने थीम colour yellow होने से ये yellow tick देता है. आप यदि देश की कोई famous personalty है तो येलो टिक के लिए अप्लाई कर सकते है. यदि आप टिक के योग्य है तो आप को yellow टिक मिल जायेगा.

अभी तक koo app पर सबसे ज्यादा follower खुद कू एप्प के ऑफिसियल अकाउंट के है. उसके बाद मिनीस्टर रवि शंकर प्रसाद के है.

Leave a Reply

Back to top button