Entertainment

IMDb क्या है ? और इसमे रेटिंग कौन देता है पूर्ण जानकारी।

क्या आपको पता है कि IMDb रेटिंग क्या होती है? और IMDb रेटिंग कैसे तय करता है अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते है।

क्या है IMDb ?

internet movie database
इंटरनेट मूवी डेटाबेस

IMDb एक पब्लिक डोमेन वेबसाइट है. जिसका पूरा नाम ” internet movie database “ है जिसमे आप अपना खुद का अकाउंट बना सकते है. और किसी भी मूवी, वेब सीरीज व अन्य शोज़ को रेटिंग दे सकते है। IMDb की शुरुआत 1993 मे की गई थी और इसे 1998 मे ऐमज़ान कंपनी के द्वारा 55 मिलियन अमेरीकी डालर मे खरीद लिया गया था। वर्तमान मे IMDb का मालिकाना हक ऐमज़ान कंपनी के पास है।

कैसे काम करता है IMDb ?

IMDb खुद से किसी भी मूवी, वेब सीरीज व अन्य किसी भी शोज़ को रेटिंग नहीं देता। IMDb पर रेटिंग यूजर देता है यानि हम सब लोग जो मूवी, वेब सीरीज व अन्य शोज़ को देखने वाले होते है। और फिर IMDb कुल दी गई रेटिंग को जमा कर ” Weighted Average Ratings ” के हिसाब से मूवी, वेब सीरीज व अन्य शोज़ को टोटल स्टार मे रेटिंग दे देता है।

आप कैसे दे सकते है IMDb पर रेटिंग ?

IMDb Sign in page
IMDb साइन इन पेज

बहुत ही आसान है. सबसे पहले आप imdb.com गूगल पर सर्च करे जिससे imdb की वेबसाईट खुल जाएगी. इसके बाद आपको साइन-इन करना होगा। जोकि दाई तरफ ऊपर की ओर होगा। साइन-इन आप अपनी जी- मेल आईडी के साथ कर सकते है।

साइन-इन पूरा होते ही आप IMDB के डैशबोर्ड पर पहुंच जाएगे अब आप जिस मूवी को रेटिंग करना चाहते है उसे सर्च बार मे सर्च करे आपके सामने उस मूवी का पेज खुल कर आ जाएगा। उसे रेटिंग देने के लिए ‘ रेट दिस ‘ पर क्लिक कर 1 से लेकर 10 स्टार के बीच रेटिंग दे सकते है।

IMDb की रेटिंग से मूवी, वेब सीरीज व अन्य शोज़ पर क्या फर्क पड़ता है ?

low rating movie
लो रेटिंग मूवी

IMDb की रेटिंग से मूवी, वेब सीरीज व अन्य शोज़ पर गहरा प्रभाव पड़ता है। क्युकी जो भी लोग मूवी, वेब सीरीज व अन्य शोज़ अनलाइन देखते है। वो सब IMDb की रेटिंग देख कर ये तय कर लेते है कि यह देखने लायक है कि नहीं।

अब आप ही सोचिए IMDb की रेटिंग से प्रभाव पड़ा या नहीं पड़ा। उदहारण के लिए जिस मूवी को 10 मे से 4 स्टार की IMDb की रेटिंग मिली है उसे लोग देखना इतना ज्यादा पसंद नहीं करते जितना 10 मे से 7 या फिर 8 स्टार IMDb रेटिंग मिली मूवी को देखना पसंद करते है।

IMDb रेटिंग से हमे क्या लेना – देना ?

कभी – कभी हम मूवी देखते है और वो मूवी जो हम देख रहे है वो हमे कुछ खास नहीं लगती जिससे आपको मूवी मे मन नहीं लगता और आपके 2 से 3 घंटे खराब हो जाते है। बस इसी टाइम को बचाने मे काम आती है IMDb रेटिंग। क्युकी IMDb रेटिंग देख कर आप पहले से ये अनुमान लगा सकते है कि मूवी अच्छी होगी कि नहीं।

IMDb रेटिंग देखते समय क्या – क्या सावधानी बरते

user rating image
यूजर रेटिंग इमेज

अब कोई भी काम हो सावधानी बरतनी तो जरूरी है ना। IMDb रेटिंग देखते समय भी सावधानी बरते- कौनसी ? सबसे पहले ये जरूर देखे कि जिस मूवी की रेटिंग आप देख रहे है। उसकी रेटिंग कुल कितने लोगों ने दी है। अगर रेटिंग की संख्या बहुत ही कम है यानि अगर किसी मूवी को सिर्फ 9 ही लोगों ने रेटिंग दी है और उस मूवी की IMDb रेटिंग आप 9 स्टार 1 स्टार समझ रहे है

तो इस आधार पर मूवी को देखने या न देखने का फैसला थोड़ा गलत भी हो सकता है। वही अगर किसी मूवी को 15 से 20 हजार लोगों ने रेट किया तो वो फिर 8 स्टार हो या 4 स्टार वो ज्यादा प्रामाणिक होगी।

अब समझ आया क्या है IMDb और कैसे काम करता है। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमे जरूर बताए।

Leave a Reply

Back to top button