Health

शीघ्रपतन की समस्या का तीन तरीकों घरेलू, आयुर्वेदिक,दवाई से इलाज

संभोग के समय चरमसूख तक पहुचने से पहले ही पुरुष का वीर्य निकल जाना या साथी की तुलना में वीर्य का जल्दी गिरना या निकलना ही शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) या शीघ्र स्खलन होता है।

शीघ्रपतन क्या होता है

Premature Ejeculation
Premature Ejeculation

संभोग के समय चरमसूख तक पहुचने से पहले ही पुरुष का वीर्य निकल जाना या अपने साथी की तुलना में वीर्य का जल्दी गिरना या निकलना ही शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) होता है।  शीघ्रपतन एक चिंता का कारण है। क्योकिं यह सम्भोग को कम आनंददायक बनाता है और आपके और आपके जीवन साथी के रिश्तों पर विपरीत प्रभाव डालता है । जिससे व्यक्ति निराश हो जाता है। और तनाव की और चला जाता है जिसके कारण यह समस्या और बढ़ जाती है।

आयुर्वेद के अनुसार बॉडी मे वीर्य कम होने की वजह से चेहरे का ओज़् कम या खत्म हो जाता है। साथ मे बॉडी की इम्यूनिटी भी काम हो जाती है। कोई भी बीमारी जल्दी से ठीक नहीं होती है।

सामान्य रूप से मेडिकल भाषा मे से वीर्य जल्दी निकलना कोई शारीरिक समस्या नहीं पैदा करता है। लेकिन यह सेक्स को कम आनंददायक बनाता है जिससे आपके साथी के साथ आपके रिश्तों पर बुरा प्रभाव डालता है। कई बार तो आपका रिश्ता टूटने को आ जाता है या टूट ही जाता है। अगर आपकी इस बीमारी मे सुधार नहीं हो पता है। जो किसी भी आदमी के लिए बहुत बड़ी बात होती है। इसलिए इसको हम नकार नहीं सकते।

शीघ्रपतन के कारण

कुछ लोग हस्तमैथुन बहुत ज्यादा करते हैं जिसकी वजह से उन्हे क्लाइमेक्स पर पहुचने की जल्दी होती है। बार- बार ऐसा करने से शरीर को जल्दी डिस्चार्ज होने की आदत हो जाती जो आगे चलकर शीघ्रपतन का कारण बनता है। इसकी एक वजह हस्तमैथुन भी बताई गई है।

  1. अधिक तनाव और Depression के कारण
  2. शारीरिक और मानसिक कारण
  3. मोटापें के कारण हॉर्मोन मे मे असंतुलन या कमी या जाती है यह भी इसका कारण बनता है
  4. शरारिक उत्तेजना का अधिक होना, जो पहली बार संभोग करते है या नए नए लड़कों मे ऐसा पाया जाता है
  5. नशों का कमजोर होना
  6. हॉर्मोन असंतुलन होना
  7. सेक्स करने का तरीका जैसे कुछ लोग जल्दबाजी करते है।
  8. किसी प्रकार का नशा भी इसका कारण होता है जैसे शराब ड्रग्स धूमरपान ।
  9. सेक्स का दर्दनाक अनुभव होना
  10. कुछ रोग होते है जो इसका कारण बनते है जैसे diabetes, प्रास्ट्रैट रोग

शीघ्रपतन के समाधान

  1. घरेलू समाधान
  2. आयुर्वेदिक समाधान
  3. व्यायाम

घरेलू समाधान

  1. लहसुन– सुबह खाली पेट लहसुन की एक – दो कालिया खाए। आप चाहे तो लहसुन को देसी घी मे तल कर रख ले और इसका प्रतिदिन सेवन करे । लहसुन का एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपके ब्लड फ़्लो मे सुधार करता है।
  2. गाजर-गाजर में कामेच्छा में सुधार करने वाला गुण होता है जो जल्दी स्खलन (ejaculation) को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है। जिन पुरुषों को जल्दी स्खलित होने की समस्या है, उन्हें नियमित रूप से उबले हुए अंडे और शहद के साथ उबली हुई गाजर खानी चाहिए
  3. दालचीनी-दालचीनी भी शीघ्रपतन मे सहायक है। हॉर्मोन को संतुलित करती है। इसको पाउडर के रूप मे चाय या मिठाई के साथ ले सकते है। इसके तेल की जांनागों या जांघ के अंदर वाले हिस्से मे मालिश करने से उस जगह का तापमान ठीक होता है। जो शीघ्रपतन को रोकता है।
  4. जायफल – जायफल के पाउडर के सेवन से शीघ्रपतन की समस्या दूर होती है ।
  5. कुछ लोगों सेक्स करने से पहले एक बार हस्तमैथुन करने को कहा जाता है। जिससे जल्दी वीर्य स्खलन नहीं होता। सबके लिए नहीं होता यह तरीका जिनको कोई शारीरिक प्रॉब्लेम नहीं हैया जिनकी उम्र ज़्यादा नहीं है। उन लोगों को यह तरीका अपनाना चाहिए।
  6. तरबूज– तरबूज के बीज के अंदर सितरुलीन होता है , जो शीघ्रपतन की बीमारी मे बहुत सहायक होता है।
  7. अंजीर-अंजीर का सेवन भी बहुत अच्छा असर करता है। हर सेक्स समस्या का समाधान है अंजीर का सेवन। अगर आपको ताजा अंजीर मिले तो अच्छा है वरना आप इसे आप बाजार से खरीद सकते है वह सुख हुआ अंजीर मिल जाएगा।

आयुर्वेदिक समाधान

  1. अश्वगंधा दिमागी शक्ति मे सुधार के साथ शरीर मे कामेछा को भी बढ़ाता है । इससे पुरुष बेहतर तरीके से सखलं संखलन को नियंत्रित कर पाते है और संभोग को लंबा खींच पाते है।
  2. सफेद मूसली, सतावर, कोंच का बीज , आदि को एक साथ मिलाकर खाने से शीघ्रपतन मे जबरदस्त सुधार आता है।
  3. शिलाजीत का सेवन भी सेक्स समस्या मे बहुत फायदेमंद है।
  4. अरंडी का तेल इसके लिए सबसे अच्छा बताया गया है। उसके तेल का या पाउडर के इस्तेमाल इसमे जबरदस्त असर करता है। लोगों द्वारा कहा जाता है की शीघ्रपतन के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवाई अरंडी है।
  5. Yarsagumba जिसको हिमालयन वायग्रा कहा जाता है. जो बॉडी मे stamina बढ़ाने मे बहुत अच्छा असर करता है लेकिन यह बहुत महंगा होता है।यह आम आदमी के बजट से बाहर है।
  6. एक पतंजलि का यौवनमृत वटी का प्रोडक्ट आता है और पतंजलि वाले उसकी बहुत तारीफ करते है, तो जो लोग पतंजलि के प्रोडक्ट पर विश्वास करते है वो लोग यह ले सकते है।
  7. मकरध्वज वटी-मकरध्वज वटी औरत और पुरुष दोनों के लिए लाभदायक है । यह शीघ्रपतन और शारीरिक कमजोरी दोनों मे सहायक है ।

इसके अलावा शीघ्रपतन के लिए कुछ आयुर्वेदिक दवाई भी है। जैसे डाबर बैदनाथ के शिलाजीत कैप्सल आदि

शीघ्रपतन रोकने के व्यायाम

डॉक्टर लोगों ने शीघ्रपतन की समस्या के लिए Kegal एक्सर्साइज़ बनाई है जो बहुत से डॉक्टर सलाह देते है । ये फायदेमंद भी है जब लोगों से पूँछा गया। इस एक्सर्साइज़ मे आपको अपने Pelvis muscle को 3 सेकंड तक खींच (contract) करके रखना है फिर relax कर देना है। ऐसा आप अगर 20 दिन तक करते हो तो आपको खुद इसका असर दिखने लगेगा । 3 महीने तक करोगे तो आप इस समस्या से पूरी तरह आजाद हो जाओगे।

दूसरी exercise मे जब आप मूत्र विसर्जन करने जो तो उस दौरान आप बीच मे ही उसको कुछ सेकंड तक रोक कर रखे और फिर छोड़ दे इससे आपको कंट्रोल करने की शक्ति आएगी जो आपको वीर्य जल्दी गिरने से रोकेगी।

मुझे उम्मीद है आपको हमारे इस लेख पर शीघ्रपतन के बारे पूरी जानकारी मिल गई होगी , मैं आशा करता हूँ की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको दूसरी websites पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपका कीमती समय भी बचेगा। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubt है या आप चाहते है की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं। आपका दिन मंगलमय हो।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button