Digital-Marketing

Online मोबाईल से पैसे कैसे कमाए। इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके।

Online पैसे कमाने के बहुत से तरीके है जिनके बारे मे अब आप जानेंगे। अगर आप आर्टिकल पूरा पढ़ते है तो आप भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है और यहा हम आपसे मजाक नहीं कर रहे है।

घर बेठे ऑनलाइन मोबाईल से पैसे कैसे कमाए जाते है जानिए सबसे बेहतरीन तरीके

ऑनलाइन पैसा कमाने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि ऑनलाइन पैसा कमाना क्या होता है यानि इसका मतलब क्या है। बिना अपने शारीरिक बल का इस्तेमाल किए केवल बुद्धि का इस्तेमाल करके online काम करना और उस से पैसा कमाना। तो इस वाक्य से आप समझ गए होंगे की आपको केवल बुद्धि का इस्तेमाल करके अपने विचार, समझ दूसरों के साथ लिखित, मोखिक, या चलचित्र(video) के माध्यम से सांझा (share) करना । ऑनलाइन पैसा कमाना होता है।

Online पैसा कैसे कमाया जाता है।

ऑनलाइन मोबाईल से पैसे कैसे कमाए
How to make money online

ऑनलाइन मोबाईल से पैसे कैसे कमाए, गूगल से पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट पैसे कैसे कमाए

ये सब एक ही बात है। चलिए अब जानते है ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके।

YouTube से पैसा कैसे कमाए। How to earn money from YouTube ?

 YouTube से पैसा कैसे कमाए
Earn money from YouTube

अगर आपके अंदर कोई कला है या आपके अंदर कोई स्किल्स (Skills) है जिससे आप लोगों की मदद कर सकते है। तो यूट्यूब आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। और आप यहा नाम और पैसा दोनों कमा सकते है। अब करना क्या होगा ? सबसे पहले आपको YouTube चैनल बनाना है। चैनल कैसे बनाए जानने के लिए यहा क्लिक करे – Create a YouTube channel

YouTube से पैसा कैसे मिलेगा ?

1. ) Google AdSense – AdSense के जरिए आपके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखाए जाते है। जिससे आपकी Earning होती है।

2. ) Affiliate Marketing आप जो प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे है उसका affiliate लिंक विडिओ के description Box मे देकर earning कर सकते है। जो यूजर उस प्रोडक्ट खरीदेगा आपको commission मिलेगा।

3. ) Sponsored Video – किसी भी व्यक्ति या कंपनी से पैसे लेकर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने को Sponsored Video कहते है। और ये भी एक पैसे कमाने का जरिया है।

Blogging से पैसा कैसे कमाए। How to earn money from Blogging

make-money-with-youtube ऑनलाइन मोबाईल से पैसे कैसे कमाए
Earn money from Blogging

आप Blogging करके भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। ब्लॉगिंग क्या है ? आपने गूगल पर अभी सर्च किया था Online paisa kaise kamaye उसके बाद आप इस आर्टिकल पर आए अब आप इसे पढ़ रहे है। और ये आर्टिकल मेने आपकी सहायता करने के लिए लिखा है अब जो लिखा गया है उसे ही blogging कहते है।

साधारण शब्दों मे – Website बनाना।

यानि जैसे आप YouTube पर विडिओ बनाते है और अपनी नालेज दूसरों के साथ सांझा करते है लेकिन ब्लॉगिंग मे आपको विडिओ ना बनाकर आर्टिकल लिखने होते है। अगर आप लिखने के शोकीन है तो ब्लॉगिंग आपके लिए Online पैसा कमाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है।

ब्लॉगिंग करेगे कहा ? ( 1 ) WordPress ( 2 ) Blogger

( 1 ) WordPress – यह एक Self hosted प्लेटफॉर्म है, अगर आप ब्लॉगिंग मे अपना करियर देखना चाहते है तो एक चॉइस हो सकती है। पर इसको शुरू करने के लिए आपको थोड़ा पैसा लगाना पड़ता है।

( 2 ) Blogger – यह एक Google hosted प्लेटफॉर्म है, अगर आपको पसंद है और आप ब्लॉगिंग को करियर के लिए नहीं कर रहे तो आप ये प्लेटफॉर्म चुन सकते है। यह फ्री प्लेटफॉर्म है।

ब्लॉगिंग से पैसा कैसे मिलेगा 1. Google AdSense 2. Affiliate Marketing 3. Sponsored Video

और ये सब हमने आपको यूट्यूब वाले सेक्शन मे बता दिया है। अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट करे हम आपके लिए पूरा tutorial बना देंगे।

Affiliate Marketing करके पैसा कमाएं

Earn money from affiliate marketing
Earn money from affiliate marketing

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए। How to earn money from Affiliate Marketing.

आप घर बैठे ऑनलाइन affiliate marketing से भी पैसा कम सकते है। हम खुद भी affiliate marketing से पैसा कमाते है। अगर आप अभी से affiliate marketing पर काम करना शुरू कर देते है तो कुछ समय बाद आप बहुत पैसा कमा सकते है। affiliate marketing क्या होती है कैसे करते है पूरी जानकारी आपको यहा मिल जाएगी – Affiliate Marketing शुरू करे

Fiverr

Earn money Using Fiverr ऑनलाइन मोबाईल से पैसे कैसे कमाए
Earn money Using Fiverr

Fiverr से पैसा कैसे कमाए। How to earn money from Fiverr.

अगर आपको Graphics Design. Digital Marketing. Writing & Translation, Video Animation, Music & Audio, Programming, Tech, business, Lifestyle, इन सब मे कुछ भी आता है तो आप Fiverr पर उसे Sale कर सकते है और पैसा कमा सकते है। ध्यान रहे यहा हम Skills की बात कर रहे है।

क्या करना पड़ेगा ?

सबसे पहले आपको Fiverr पर अकाउंट बनाना पड़ेगा। वहा अपनी Skills के हिसाब से category को सिलेक्ट करना होगा। यानि जो काम आपको आता है। ये सब करने के बाद आपको ऑर्डर का इंतजार करना है।

जैसे ही आपके पास कोई ऑर्डर आता है। वो ऑर्डर लेना है और तय किए समय मे पूरा करके देना है। जिसे ही आप ऑर्डर को पूरा कर भेज देते है तो आपके द्वारा तय की गई पेमेंट आपके Fiverr अकाउंट मे आ जाएगी। जिसे आप अपने बैंक अकाउंट मे withdrawal कर सकते है। यहा आप एक Seller की तरह काम करते है।

Fiverr जॉइन करने के लिए यहा क्लिक करे – Join Fiverr

Online Seller

Earn money from become a seller
Earn money from become a seller

online Seller बनकर पैसे कमाए। Earn money by becoming an online seller

अगर आप Student, Housewife, job Person, है या फिर आपका कोई Local Business है। तो आप ऑनलाइन Seller बन सकते है। बस आपके पास Sell करने के लिए प्रोडक्ट होना चाहिए। वो प्रोडक्ट आपके अनुसार कुछ भी हो सकता है। बस लोगों की जरूरतों को पूरा करे। और आप घर बैठे ऑनलाइन Amazon या Flipkart पर उसे सेल करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

अब करना क्या होगा ?

सबसे पहले ऑनलाइन साइट का चयन करना है जिस पर आप अपना प्रोडक्ट बेचना चाहते है। उदाहरण के लिए Amazon, Flipkart। सबसे पहले आपने साइट मे लॉगिन करना है। और वहा Become a Seller पर क्लिक कर seller बनने के लिए apply करना है। जैसे ही आपका अकाउंट अप्रूव हो जाता है तो आप उस साइट पर अपना प्रोडक्ट बेच सकते है। और पैसा कमा सकते है। और ये सब काम घर बेठे हो सकता है।

Freelancing से कैसे कमाया जाता है?

Earn money from freelancing ऑनलाइन मोबाईल से पैसे
Earn money from freelancing

Freelancing से पैसा कैसे कमाए। How to earn money from Freelancing.

Freelancing क्या होता है ? साधारण शब्दों मे कहे तो Freelancing मे आपको अन्य लोगों का काम कर, उन्हे ऑनलाइन सबमिट करना होता है। और Freelancing मे सब खेल Skills का होता है। अगर आपके अंदर कोई स्किल्स नहीं है तो आप Freelancing नहीं कर सकते।

जैसे हमने आपको Fiverr के बारे मे अभी बताया वह भी Freelancing का हिस्सा है। जहा आप अपना गिग बनाते है और दूसरों का काम करके देते है और पैसा कमाते है। Freelancing एक Category है और Fiverr एक प्लेटफॉर्म है।

Freelancing करने के लिए Freelancer कैसे बने ?

Freelancer यानि वह व्यक्ति जो पैसे लेकर अपनी सेवा दे। अब सेवा देने के लिए आपको कुछ तो आना चाहिए ना। जैसे Writing, Translation, Graphics & Design, SEO, Digital Marketing, Programming, Tech, Video Animation, Music, ये बस उदाहरण है इसके अलावा भी आपको कोई काम आता है जिसे लोगों की मदद हो सके तो आप एक अच्छे Freelancer बन सकते है।

Freelancing करने के लिए Fiverr, Freelancer, बेहतर प्लेटफॉर्म है।

Facebook से भी कमाई की जा सकती है।

Earn money from Facebook
Earn money from Facebook

Facebook से पैसा कैसे कमाए। How to earn money from Facebook ?

Facebook सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं है। यहा से भी आप YouTube की तरह Video डालकर पैसा कमा सकते है। अगर आप YouTube के लिए कोई विडिओ बना रहे है तो उसी विडिओ को आप Facebook पर भी डाल सकते है।

जिससे आपको दोनों प्लेटफॉर्म से earning होगी।

करना क्या पड़ेगा। और पैसा कैसे मिलेगा

सबसे पहले आपको Facebook Page बनाना होगा। जिसमे सभी डिटेल्स भरनी होगी। और उसके बाद अपने Facebook पेज पर विडिओ डालनी होगी। जैसे ही आपके Fb page पर 10,000 Followers पूरे हो जाते है तो आपका Fb पेज monetize हो जाता है।

और आपके Fb पेज पर विज्ञापन आने शुरू हो जाते है। जिससे आपकी कमाई शुरू हो जाती है।

Instagram से कैसे कमाएं

Earn money from Instagram ऑनलाइन मोबाईल से पैसे
Earn money from Instagram

Instagram से पैसा कैसे कमाए। How to earn money from Instagram

इंस्टाग्राम नाम तो सुना ही होगा जोकि एक सोशल मीडिया एप है। और अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते है तो आप इंस्टाग्राम से भी पैसा कमा सकते है। कैसे ?

Sponsor Post

अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे खासे Followers है तो कंपनिया आपको उनके प्रोडक्ट के साथ एक पोस्ट शेयर करने के लिए आपको पैसे देगी। अगर आपको महीने मे 5 से 7 sponsorship मिल जाती है तो आप Instagram से अच्छी कमाई कर सकते है।

IGTV ( Instagram TV )

अगर आप YouTube या Facebook के लिए विडिओ बनाते है तो आप उसे इंस्टाग्राम पर डाल कर भी पैसे कमा सकते है। क्यूंकी Instagram भविष्य मे ( IGTV ) वाली Video’s को monetize करने वाला है।

यानि भविष्य मे उन Video’s पर विज्ञापन आने वाले है।

ऑनलाइन कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए ?

ऑनलाइन कम समय मे भी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। बस आपको इन बातों का ध्यान रखना है।

  • अपना ज्यादा समय काम को दे।
  • अपनी फील्ड मे कुछ नया करते रहे।
  • हार्ड वर्क की जगह स्मार्ट वर्क ज्यादा करे।
  • अपने कस्टमर्स के अनुसार अपना प्रोडक्ट बनाएं।
  • अच्छे ऑनलाइन कोर्स बना कर बेचे।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

  • बताए गए सभी तरीकों से महिलाएं भी ऑनलाइन घर बैठे कमा सकती है।

ऑनलाइन पैसा कमाने के सबसे अच्छे तरीके कौनसे है ?

  • YouTube
  • Blogging
  • Affiliate Marketing
  • Fiverr
  • Online Selling
  • Freelancing
  • Facebook
  • Instagram

Leave a Reply

Back to top button