Health

Miyazaki Mango: 2.7lakh/kg दुनिया का सबसे महंगा आम

Miyazaki mango
Miyazaki mango

भारत मे अलग अलग तरह के बहुत सारे आम पाये जाते है। लेकिन हाल ही मे जबलपुर के जोड़े द्वारा उगाए गए Miyazaki mango ने इंटरनेट पर धूम मचा दी। क्यूंकी ये आम दुनिया का सबसे महंगा आम है। इसकी कीमत सुन कर आपके पैरों के नीचे से जमीन खिसक जाएगी। इसकी कीमत है Rs. 2.7 lakh/kg। इस आम का नाम –Miyazaki mango है। Miyazaki mango जापान मे पाया जाता है। Miyazaki mango रूबी कलर का होता है जो लोगों को अपनी तरफ अट्रैक्ट करता है।

Miyazaki mango

June-July का महिना आम का मौसम होता है। हर जगह लोग आम कहते ही दिखेंगे। ये आम जापान के Miyazaki शहर मे पाया जाता है इसलिए इसको Miyazaki Mango कहा जाता है। इसका वजन 350 ग्राम होता है। देखने मे यह ruby colour का होता है। इसकी फसल अप्रैल से अगस्त के महीने मे होती है। पिछले साल यह फल 2.7 lakh/kg बिका था। इसलिए यह आम दुनिया का सबसे महंगा आम है। वहा के लोग कहते है की Miyazaki का मौसम इसके लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इस शहर मे इस वृक्ष को सूर्य की रोशनी और बारिश खूब मिलती है। क्योंकि जापान के इस शहर मे सूर्य देवता बहुत देर तक अपनी रोशनी देता रहता है तो ये मौसम इसके लिए अनुकूल है। वैसे भी जापान को land of the rising sun कहते है । जापान के लोग Miyazaki आम को “Eggs of the Sun” कहते है।

Miyazaki Mango के फायदे

यह हमारी आँखों के लिए बहोत फायदेमंद है। जब आँखों की रोशनी कम हो रही हो तब इसके लेने से वो ठीक हो जाती है। मियाजाकी आम में ऐंटीऑक्सीडेट्स, बीटा-कैरोटीन और फॉलिक एसिड मात्रा में पाए जाते हैं। ये आम सुर्ख लाल रंग का होता है और इसका आकार डायनोसॉर के अंडे जैसा होता है। बताया जाता है कि जापान में यह आम खास क्लाइमैटिक कंडीशन में उगता है और क्वॉलिटी टेस्ट के बाद ही एक्सपोर्ट किया जाता है। 

Miyazaki Mango इतना सुर्खियों मे क्यों है

मध्य प्रदेश मे जपालपुर एक जोड़े (Rani and Sankalp Parihar) ने अपने बाग में ये आम उगाया है। उनका कहना है की वो लोग ट्रेन से चेन्नई जा रहे थे तब उनको ट्रेन मे एक आदमी ने दो sampling दिए थे । तब उनको इतना कुछ मालूम न था लेकिन जैसे ही इन पर आम लगना शुरू हुए तो इनका अलग लाल रंग देख कर वो हैरान रह गए। लेकिन बहुत जांच पड़ताल के बाद पता चल की यह Miyazaki आम है जो जापान मे पाए जाते है। इसकी कीमत पता लगने के बाद तो उनकी लौटेरी ही निकल गई । अब इनके बड़े होने पर इस कीमती आम को चोरों से बचाने के लिए उन्होने 4 सिक्योरिटी गार्ड्स और 6-6 कुत्ते रखे हैं। जबलपुर के इस जोड़े के बाग में मियाजाकी आम के दो पेड़ हैं। क्यूंकी यह आम साधारण आम से अलग दिखता है इसलिए लोगों का ध्यान खींच रहा है।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button