Entertainment

मिर्जापुर Web Series पर कॉपीराइट उल्लंघन का मामला दर्ज, जाने क्यूं

बहुप्रतीक्षित सीरीज मिर्जापुर 2 हाल ही में रिलीज हुई थी, सीरीज के दोनों भाग बहुत अच्छे हैं और देखें जा सकते हैं। इस सीरीज को IMDb से 8.4 की रेटिंग मिली है।

Mirzapur 2 सीरीज के रिलीज होने के बाद, इसको (सीरीज को) कॉपीराइट उल्लंघन का सामना करना पड़ रहा है। आइए समझते हैं पूरा मामला।

Mirzapur 2 Poster
Mirzapur 2 Poster

मिर्जापुर 2 के एपिसोड 3 में कुलभूषण खरबंदा का किरदार सुरेंद्र मोहन पाठक का उपन्यास धब्बा पढ़ते हुए नजर आ रहा है जबकि वॉयसओवर में एक कामुक दृश्य का वर्णन किया गया है। हालांकि लेखक का कहना है कि वॉयसओवर का किताब में कंटेंट से कोई संबंध नहीं है और उसने एक्सेल एंटरटेनमेंट को नोटिस भेजकर उक्त सीन को हटाने को कहा है। यानि की जो शब्द दृश्य मे पढ़े गए वो लेखक की रचना में थे ही नहीं।

फिलहाल लेखक मिर्जापुर टीम के जवाब देने का इंतजार कर रहे हैं और अगर वे ऐसा करने में नाकाम रहते हैं तो वह इसके लिए दिल्ली हाई कोर्ट में केस दायर करेंगे । लेखक इस दृश्य से अनजान था जब तक उसके प्रशंसकों ने उसे लिखना शुरू कर दिया और उसकी बेटी ने उसे दृश्य दिखाया ।

A still from Mirzapur 2 Series
A still from Mirzapur 2 Series

इसके बारे में आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि मेकर्स ने गंदी लाइनों का इस्तेमाल किया है और इसे अपनी किताब की सामग्री के रूप में पास किया है जो 10 साल पहले प्रकाशित हुई थी । उक्त दृश्य में वॉयसओवर में एक किरदार बलदेव राज का जिक्र है जबकि लेखक ने कहा कि किताब में ऐसा कोई किरदार नहीं है। सुरेंद्र मोहन पाठक ने यह भी कहा कि उनके लेखन से अनजान लोग इस बात पर विचार करेंगे कि वह अपने बुढ़ापे में अपना मन खो चुके हैं और प्रसिद्धि हासिल करने के लिए पोर्न लिखने का सहारा ले रहे हैं और यह उन्हें बदनाम करने की साजिश है।

पाठक के अनुसार उन्होंने 270 से अधिक रहस्य और थ्रिलर उपन्यास लिखे हैं लेकिन मनचित्र जानकारी से कभी किसी सेक्स दृश्य का वर्णन नहीं किया है।

Ashok Kumar

अशोक कुमार 2015 से Search Engine Optimization फील्ड में काम कर रहे हैं। और तब से कई सफल परियोजनाओं पर काम किया । वह seoneurons.com को अपने followers के साथ सर्वश्रेष्ठ SEO techniques वास्तविक जीवन के अनुभव को साझा करते हैं । आप WordPress, Blogger या किसी अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए एडवांस लेवल एसईओ भी सीख सकते हैं।

Leave a Reply

Back to top button