SportsIndiaInternational

India vs Australia: भारतीय टीम को क्लीन स्विप से बचने के लिए जीत जरूरी।

Captain Aaron Finch v/s Captain Rohit Kohli
Captain Aaron Finch vs Captain Rohit Kohli

कोरोनाकाल में UAE में आईपीएल के सफल आयोजन के बाद ऑस्ट्रेलिया में टीम इण्डिया और कंगारूओ के बीच 27 नवम्बर से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। वनडे इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी दिख रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक हुये कुल 145 वनडे मैचों में भारतीय टीम केवल 52 मैचों में अपनी जीत दर्ज कर पाई और 78 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। इसमें 15 मैच बेनतीजा रहे।

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम का प्रदर्शन।

ऑस्ट्रेलिया में हुये खेलें गये 96 वनडे में भारतीय टीम मात्र 39 मैचों में ही अपनी जीत दर्ज कर पाई और 51 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। 6 मैच बेनतीजा रहे। मेजबान टीम का ही पलड़ा भारी है। चाहे बात ऑस्ट्रेलिया में खेले गये मैचों की हो या वनडे इंटरनेशनल की। मेजबान टीम द्वारा ही ज्यादा मैचों में जीत दर्ज की गई है।

पहला एकदिवसीय मैच।

27 नवम्बर 2020 को हुये पहले वनडे मुकाबले में भारत को बूरी तरह हार का सामना करना पड़ा। कंगारूओ की टीम से 50 ओवर में 6 विकेट खोकर कुल 374 रन बनाये। जिसमें मोहम्मद शमी ने 3, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल ने 1-1 विकेट लिया। इसमें कप्तान आरोन फिंच ने सबसे ज्यादा 114 रन और स्टीव स्मिथ ने 105 रनों की पारी खेली। इसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 8 विकेट खोकर कुल 308 रन ही बना पाई। जिसमें एडम जम्पा ने 4, जोश हेजलवुड ने 3 विकेट और मिशेल स्टार्क ने 1 विकेट लिया। भारत की तरफ से हार्दिक पण्डया से सबसे ज्यादा 90 रन और ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने 74 रनों की पारी खेली। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 64 रन से जीत दर्ज की और वनडे सीरीज में 1-0 से अपनी बढ़त बना ली।

दूसरा एकदिवसीय मैच।

29 नवम्बर 2020 को हुये दूसरे वनडे मुकाबले में भी भारत को बूरी तरह हार का सामना करना पड़ा। कंगारूओ की टीम से 50 ओवर में 4 विकेट खोकर कुल 389 रन बनाये। जिसमें मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंडया ने 1-1 विकेट लिया। इसमें समित ने 105 रन बनाकर शतकीय पारी खेली। इसके जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 9 विकेट खोकर कुल 338 रन ही बना पाई। जिसमें पैट कमिंस ने 3, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड ने 2-2 विकेट, मोइजेज हेनरीक्स और ग्लेन मैक्सवेल ने 1-1 विकेट लिया। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली नेे सबसे ज्यादा 89 रन बनाये। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 51 रन से जीत दर्ज की और वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया।

तीसरा एकदिवसीय मैच ?

2 दिसम्बर 2020 को होने वाले तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में भी भारत के जीतने की उम्मीदें बहुत कम है। क्योंकि भारत के ना तो तेज गेंदबाज कुछ कमाल दिखा रहे है और ना ही स्पीनर गेंदबाज कुछ कर रहें है। ऑस्ट्रेलिया टीम की ओपनर जोड़ी ही भारतीय गेंदबाजो से नहीं टूट पा रही है। जिस कारण ओपनर जोड़ी द्वारा एक विशाल स्कोर भारतीय गेंदबााजे के सामने खड़ा कर दिया जाता है और भारतीय बेल्लेबाजों द्वारा इस विशाल स्कोर का पार करना मुश्किल हो जाता है। तीसरे एकदिवसीय मुकाबले में अगर भारत की जीत होती है, वह तो क्लीन स्वीप से सीरीज बचा पायेगी और 2-1 से सीरीज ऑस्ट्रेलिया के नाम हो जायेगी।

ऑस्ट्रेलिया जमीन पर भारत का रिकार्ड।

भारतीय टीम ने साल 2019 में द ओवल में खेले गये मैच में 5 विकेट खोकर 352 रन बनाये थे जोकि ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया का सर्वाधिक स्कोर है।” इस अतिरिक्त भारतीय टीम के न्यूनतम स्कोर की बात करें। तो टीम इंडिया वर्ष 1981 में 25.5 ओवर में मात्र 63 रन पर ही सिमट गई थी

टीम इंडिया रोहित शर्मा की कमी खल रही है।

रोहित शर्मा और शिखर धवन भारतीय टीम की ओपनर जोड़ी है। 3 एकदिवसीय मैचों में रोहित शर्मा नहीं खेल रहे। जिस कारण भारतीय टीम की मजबूत ओपनर जोड़ी नहीं बन पा रही है। ओपनर जोड़ी मजबूत ना होने के कारण भारतीय टीम पिछले 2 मैचों में पिछड़ी नजर आ रही है। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम के बल्लेबाज का सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड रोहित शर्मा के नाम है। “रोहित शर्मा ने वर्ष 2016 में पर्थ के मैदान पर नाबाद 171 रन की पारी खेली थी” अगर रोहित शर्मा टीम में होते तो सायद भारतीय टीम को हार का सामना नही करना पड़ता 

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button