Jobs

Hindi Medium से IAS Officer कैसे बने? पूरी जानकारी 2021

अगर आप हिन्दी माध्यम के विद्यार्थी हैं और आईएएस बनना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की आप हिन्दी माध्यम से UPSC CSE की तैयारी कैसे करे और आईएएस या आईपीएस कैसे बने।

भारत की सबसे प्रतिष्ठावान और देश के लिए कुछ कर दिखाने वाली पोस्ट है, इसलिए हर वर्ष इस परीक्षा के लिए लगभग 11 लाख लोग apply करते हैं।

Hindi Medium से IAS Officer कैसे बने?

अगर बात करें की IAS की परीक्षा कैसे होती है तो बता दे की संघ लोक सेवा आयोग यानि UPSC इस परीक्षा को हर वर्ष आयोजित करता है। इसमे जैसे की हमने बताया लगभग 11 लाख परीक्षार्थी भाग लेते हैं या कहें की परीक्षा का फार्म भरते हैं। इसके लिए 2 परीक्षाएं 3 भाग में होती है। जो हैं प्रारम्भिक और मुख्य परीक्षा(लिखित परीक्षा और साक्षात्कार) ।

यूपीएससी IAS के लिए प्रारम्भिक परीक्षा

यह परीक्षा हर वर्ष मई या जून में होती है, 2021 में यह परीक्षा 27 जून 2021 को होगी। इसमे 2 पेपर होते हैं जिसमे पहला सामान्य अध्ययन और दूसरा Aptitude का होता है। जिसमे सामान्य अध्ययन competition का और Aptitude में आपको 33% अंक लाकर पास होना होता है। जो परीक्षार्थी दोनों पेपर निकाल लेता है, उसका मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए रोल नंबर जारी कर दिया जाता है।

लेकिन इसके लिए आपको कठिन परिक्षम करना पड़ता है। यह कोई आम परीक्षा नहीं है, जिसमे आप थोड़ी देर पढे और हो गया काम। आपको लगातार समझ कर पढ़ाई करनी होती है। इस परीक्षा की तैयारी भी अपने आप मे एक चेतना है, यानि आपको ऐसा महसूस होगा की आप बहुत सी सामान्य बातों से भी अनजान थे।

तो बात करते है की हिन्दी माध्यम वाले आईएएस आधिकारी कैसे बन सकते हैं या यूं कहा जाए की परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए?

इस परीक्षा में सबसे पहले आपको मुख्य परीक्षा की तैयारी करनी होती है, क्योंकि प्रारम्भिक परीक्षा के बाद आपको मुख्य परीक्षा के उतना समय नहीं मिलता जितना की परीक्षा की मांग है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक बार पूरा syllabus पढ़ने और समझने के बाद answer writing ( उत्तर लेखन) का कार्य शुरू करना पड़ता है।

यूपीएससी आईएएस मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा के दो भाग है, जहां पहले में लिखित परीक्षा होती है और दूसरे में interview यानि साक्षात्कार। अब आप सोचेंगे की नहीं interview अलग है और मुख्य परीक्षा अलग। यहां मैं आपको बता दूँ की interview मुख्य परीक्षा का ही एक भाग है।

जब अंतिम परिणाम आता है तो अंक दिए जाते हैं वो टोटल मार्क्स लिखित + साक्षात्कार में से मिलाकर दिए जाते हैं। यानि अगर आप लिखित में काफी अच्छा कर लेते हो तो आप अंतिम सूची में अपना नाम पक्का कर लेते हो।

मुख्य परीक्षा लिखित होती है, यानि आपको लिखना पड़ेगा। जिसमे एक Essay, सामान्य ज्ञान के 4 पेपर, 2 पेपर आपके वैकल्पिक विषय के, English और एक क्षेत्रीय भाषा जैसे हिन्दी। English और एक क्षेत्रीय भाषा में आपको सिर्फ पास होना होता है लेकिन बाकी 7 में आपको अच्छे अंक लाने होते है।

Optional Subject आप वही रखे जिसको पढ़ने में आप थकते नहीं, आपको वो चीजें समझ आती है।

मुख्य परीक्षा की तैयारी आपको prelims से पहले करनी पड़ती है। इसके लिए आप अपना syllabus पूरा करने के बाद उत्तर लेखन अभ्यास कर सकते है।

IAS का Syllabus कैसे करें और कहां से करें

  • सबसे पहले तो syllabus और पिछले प्रश्न पत्र अपने सामने रखे, जिससे आप यह समझ पाए की परीक्षा के लिए क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं।
  • NCERT पुस्तकों का अध्ययन करे और अपनी आधारशिला मजबूत बनाए, इसके लिए आपको सभी एनसीईआरटी पढ़ने की जरूरत नहीं। केवल IAS Exam के लिए महत्वपूर्ण NCERT ही पढ़ें।
  • NCERT पढ़ने के बाद आपको IAS के लिए advance किताबें भी पढ़नी होगी ।
  • परीक्षा के लिए खुद के notes बनाना भी बहुत जरूरी है।
  • इन सबको करने के बाद आप मुख्य परीक्षा के लिए उत्तर लेखन का अभ्यास कर सकते हैं।
  • प्रारभिक परीक्षा के 3 महीने पहले से आप केवल प्रारभिक परीक्षा पर ही ध्यान दें और पिछले वर्षों के प्रश्न (Prelims) पत्र हल करें।
  • परीक्षा के लिए रोजाना अभ्यास बहुत जरूरी है।
  • अगर जरूरत पड़े तो आप mock test भी ले सकते हैं और mock interview भी दे सकते हैं, ये आप जैसे जैसे तैयारी में आगे बढ़ते जाएंगे, समझते जाएंगे।

IAS परीक्षा के लिए Notes कैसे बनाएं?

अब कुछ लोगों के मन में प्रश्न आता है की नोट्स कैसे बनाए। तो इसमे सबके अपने अपने विचार हो सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ नियम जो सभी follow करते हैं, इस प्रकार से होंगे।

  • Short नोट्स बनाएं यानि की आपको ऐसा नहीं करना की पूरी पुस्तक ही नोट्स में छाप दी, यानि की आपको नोट्स ऐसे बनाने हैं जो आपके समझ आ सकें, दुनियां के लिए नहीं।
  • Notes कुछ इस तरह से short form में बनाने चाहिए की जो आपको आता हो उसके लिए कुछ ऐसे मार्क(निशान) छोड़ दें जो आप समझ सकें, जरूरी नहीं की सबको समझ आए।
  • UPSC के लिए आपको चीजें समझनी होंगी, यहाँ school या college की तरह रटा नहीं चलेगा। तो जो भी करें, समझ के करें। जैसे उदाहरण के लिए आपको पता होना चाहिए की 21 जून ही सबसे बड़ा दिन क्यों होता है, क्योंकि इस दिन सूर्य कर्क रेखा के ऊपर होता है। तो मान लेते हैं UPSC ने प्रश्न पूछ लिया की दक्षिणी गोलार्ध पर सबसे बड़ा दिन कौनसा है और क्यों? तो आपका क्या जबाब होगा, कमेन्ट सेक्शन में बताएं।
  • Current Affairs IAS की परीक्षा के लिए बहुत जरूरी है, इसके लिए आप एक magazine चुन ले और हर महीने उसी publisher की मैगजीन लें। इसके लिए आप VISION IAS, IAS baba, Insights या कोई भी एक मैगजीन ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे की एक ही लें और उसी पे टीके रहे।

Time Table UPSC IAS Exam के लिए

अच्छे ढंग से तैयारी करने लिए आपको time-table की जरूरत पड़ेगी। जिसमे आप सभी विषयों की अच्छे से तैयारी कर सकें। इसके लिए आप अपने आप को weekly target यानि हर सप्ताह कितना तैयार करना है निर्धारित कर सकते हैं। आप अपने optional subject को अच्छा टाइम दें क्योंकि यह आपका एक strong point हो सकता है।

शुरू में जब टाइम टेबल बनाए तो ध्यान रखें की आप ऐसा टाइम टेबल ही बना रहे है जिसको निभाया जा सकता है, ऐसे नहीं की आपने दिन के 24 मे से 18 घंटे का टाइम टेबल बना रहे हैं और उसको 2 दिन तो निभाया उसके बाद time-table का अता पता ही नहीं।

मुझे उम्मीद है की आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर आपके मन में परीक्षा से संबधित कोई भी प्रश्न या संका है तो नीचे कमेन्ट सेक्शन में पूछ सकते है।

Ashok Kumar

अशोक कुमार 2015 से Search Engine Optimization फील्ड में काम कर रहे हैं। और तब से कई सफल परियोजनाओं पर काम किया । वह seoneurons.com को अपने followers के साथ सर्वश्रेष्ठ SEO techniques वास्तविक जीवन के अनुभव को साझा करते हैं । आप WordPress, Blogger या किसी अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए एडवांस लेवल एसईओ भी सीख सकते हैं।

Leave a Reply

Back to top button