Market

सोने के भाव क्यू गिर रहे, जानिए क्या कारण है इसके पीछे?

क्यू सोने (Gold) के भाव अचानक गिर रहे है , आगे क्या होगा ?

सोने
Gold

जब से Covid -19 की vaccine की ट्रायल की खबर आई है तब से सोने के भाव अचानक से गिरने शुरू हो गए है। 9 नवंबर को Pfizer Biontech ने वैक्सीन को Christmas से लोगों तक पहुचने की घोंसणा की है तब से गोल्ड के भाव Rs 52183/10 gm से Rs 48169/10gm घटने शुरू हो गए।

Global market मे भी vaccine के ट्रायल से 5.7% की गिरावट देखी गई। April के महीने मे Rs 44000- se 58000 की ऊंचाई पर पहुँच गया था। फिर vaccine की घोषणा के बाद अचानक गिरना शुरू हो गया। Share market की तरह ETF मे गोल्ड का निवेश (Investment) किया जाता है इसका भाव गोल्ड के दवारा back up किया जाता है। जब India और china मे गोल्ड के दाम गिर रहे थे तभी USA और EUROPE के देशों मे ETF की मांग बड़ रही थी। कही पर भी import और export नहीं हो रहा था, गोल्ड के दाम बड़ रहे थे क्यूंकी Sensex मे सब कुछ गिर रहा था वहाँ कोई अच्छा होने उम्मीद नहीं थी तो लोगों ने safe zone मे जाना सही समजा और गोल्ड सबसे अच्छा चुनाव है। सोने को सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। मंदी मे गोल्ड सबसे अच्छा साथ देता है। साथ मे Christmas तक vaccine आम आदमी तक पहुच जाएगी। अब Sensex मे भी उछाल आना शुरू हो गया है।अब जब लोगों की ज़िंदगी सामान्य हो रही है तो सोने के भाव गिरने शुरू हो गए।

आगे क्या होगा:

अब 15% की गिरावट के बाद आगे कोरोना महामारी के काम होने की उम्मेद है जिससे लोगों की ज़िंदगी मे सुधार या जाएगा मार्केट अपनी पटरी पर वापिस या जाएगी तो गोल्ड के दाम थोड़ा और गिरेंगे। लेकिन लंबे समय तक निवेश करने वालों को चिंता की जरूरत नहीं है, यह कम समय तक निवेश करने वालों को चिंता का विषय है। क्यूंकी गोल्ड के भाव 1991 मे Rs 4000/10 gm था जो आज लगभग Rs 50000/10 gm हो गया है। और America मे joe biden के राष्‍ट्रपति बनने के बाद वह के हालत भी सामान्य है जिससे व्यापार युद्ध (trade war) नहीं होने की उम्मीद है। गोल्ड earth पर सीमित मात्रा मे उपलब्द है और इसकी मांग हमेसा बदेगी।

Leave a Reply

Back to top button