Digital-Marketing

Fiverr kya hai, और इस से Paise Kaise kamaye? 2021

यदि आप जानना चाहते है कि Fiverr क्या है और कैसे काम करता है। इस आर्टिकल में हम इन सब बातों के बारे में बात करेंगे और साथ ही आपको बताएंगे की fiverr से पैसे कैसे कमाएं।

Fiverr Kya Hai ?

Fiverr एक Freelancing website है। जहा से आप सेवाए Sell व Buy कर सकते है। साधारण शब्दों मे कहे तो Online बाजार। और यहा आपको विभिन प्रकार की सेवाए देखने को मिल जाती है जैसे –

  • Graphics Design. Digital Marketing. Writing & Translation, Video
  • Animation, Music & Audio, Programming, Tech, business, Lifestyle.
Fiverr kya hai, और इस से Paise Kaise kamaye
Fiverr क्या है Fiverr से पैसे कैसे कमाए

और इन सभी सेवाओ मे से आप किसी सेवा को खरीद भी सकते है और बेच भी सकते है। लेकिन सेवाए बेचने के लिए आपके पास इनमे से कोई भी स्किल्स होनी चाहिए। बिना स्किल्स के आप यहा से सेवाए खरीद सकते है बेच नहीं सकते।

Fiverr क्या है, कैसे काम करता है, यह अब आपको पता चल ही गया होगा अब बात आती है Fiverr से पैसे कमाने की Fiverr से पैसे कमाने की लिए आपको Fiverr Seller Account बनाना होगा ताकि आप अपनी service को सेल कर पाए और पैसा कमा पाए।

Fiverr Seller account क्या है और कैसे बनाए।

Seller अकाउंट से आप अपनी skills का इस्तेमाल अच्छा पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं। आप इस तरह से सेलर account बना सकते हैं।

  1. सबसे पहले गूगल पर Fiverr सर्च करे।
  2. सबसे पहले आई वेबसाईट पर क्लिक करे
  3. उसके बाद Become a Seller पर क्लिक करना है।
Fiverr dashboard
Fiverr dashboard

अब आपके सामने Join Fiverr का एक पेज दिखाई देगा, आप चाहे तो Facebook, व Google se भी continue कर सकते है। नहीं तो आपको यहा अपना Email डालकर continue करे है।

Join Fiverr क्या है ?
Join Fiverr क्या है ?

Join Fiverr पेज के बाद आपको अपनी जानकारी भरनी है और यह आपका पहला स्टेप होगा। यहा आपको अपना Full Name, Profile Picture, Description, Languages, इत्यादि जानकारी भरनी है। उसके बाद continue पर क्लिक करना है।

Personal info. क्या है ?
Personal info. क्या है ?

2nd Step मे आपको अपनी Professional जानकारी भरनी है – कैसे नीचे बताया गया है।

  • Your Occupation – यहा आपको अपनी क्या क्या स्किल्स Fiverr पर दे सकते हैं उसके बारे में बताना है ना है कि आप कौन सा काम कब से कर रहे है। और दो को चेक मार्क भी करना है जो आपको आता है।
Professional Info. क्या है ?
Professional Info. क्या है ?

3rd. Step – यहा आपको Fiverr के साथ अकाउंट लिंक करने के लिए बोला जा रहा है। अगर आप अपना अकाउंट लिंक नहीं करना चाहते है, तो आप इसे स्किप भी कर सकते है।

Linked account क्या है ?
Linked account क्या है ?

इस Step को करने के बाद आपको Email, या Phone Number से अपने Account को Verified करना होगा तभी आप अपने अकाउंट मे लॉगिन कर सकते है।

Fiverr account बन चुका है ?
Fiverr account बन चुका है ?

Continue & Create Your First Gig पर क्लिक कर अब आप अपना Gig बना सकते है यानि अपना प्रचार कर सकते है। यहा आपका Fiverr अकाउंट बन चुका है।

Fiverr कैसे काम करता है, अब fiverr से पैसे कैसे कमाए।?

Fiverr डिजिटल क्या सेवाए प्रदान करता है यानि डिजिटल बाजार की तरह है जैसे सामान्य बाजार लोगों को सामान्य सेवाए देता है वैसे ही Fiverr Digital सेवाए लोगों को देता है। उदाहरण लेते है – मान लीजिए आपके पास एक Video है जिसे आपको Edit करवाना है। लेकिन आप उसे घर बेठे Edit करवाना चाहते है ताकि आपका समय बच पाए।

अब समय बचाने के लिए आपको Digital सेवा ढूंढनी पड़ेगी। बस इसी तरह की Digital सेवाए देता है Fiverr। Fiverr पर अपनी सेवाएं देने और पैसे कमाने के लिए आपको अब एक gig बनाना पड़ता है जिस से आप online earnings सुरू कर सकते हैं। Gig कैसे बनाया जाता है अगर आप विस्तार से जानना चाहते है तो हमे नीचे कमेन्ट में जरूर बताए।

Online मोबाईल से पैसे कैसे कमाए। इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके।

आर्टिकल fiverr kya hai, पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, हमारे द्वारा दे गई जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेन्ट कर जरूर बताए।

Leave a Reply

Back to top button