Health

जानें छुहारे खाने के फायदे, क्या आपको पता है ?

छुहारा एक Dry fruit होने के साथ साथ अत्यंत महत्वपूर्ण औषधि भी है, इसका इस्तेमाल हम भिन्न भिन्न तरीकों से कर सकते हैं। कुदरत हमें बहुत से फल, फूल उपलब्ध करवाती है। अगर इनका सही से इस्तेमाल किया जाए तो हम हमेशा तंदरूस्त रह सकते हैं। छुहारा भी एक इसी तरह की औषधि है, जिसका इस्तेमाल हम अपने तरीकों से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, छुहारे का इस्तेमाल हम किस किस तरह से कर सकते हैं, और इसके लाभ या हानी क्या क्या हो सकते हैं।

Table of Contents

छुहारे (dry dates) के गजब फायदे, उपयोग और इसके नुकसान

मौसम बदलने के साथ ही ख़ासी, जुकाम, सर्दी लगना और बहुत सी बीमारियो का आगमन हो जाता है हमें इन सब से बचाने के लिए छुहारे बहुत फायदेमंद होते है. छुआरे की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दी के मौसम में खाने से बहुत ज्यादा फायदे होते है।

किसी भी चीज की अति हमेशा खतरनाक रही है। हर चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों होते है. यदि आप इसके नुकसान को अनदेखा करते है तो आप को नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए आज हम आप को इस लेख में ना सिर्फ छुहारे के फायदे बल्कि इसके नुकसान के बारे में भी बताएगे.

छुहारे खाने के गजब फायदे -dry dates benefits with milk
Dry dates

छुहारे के पोषक तत्व (Nutritional element)

छुहारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इनमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर और प्रोटीन के साथ कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्रकृति हमको हर तरह की औषधि उपलब्ध करवाती है। भारत का आयुर्वेद बहुत पुराना रहा है, जिसमे हम आज की alopathic दवाइयाँ न देकर फल, फूल, कंद , मूल देकर ही रोग का इलाज कर देते थे। इसके लिए उस फल के पोषक तत्वों का होना बहुत ही आवश्यक है।

जैसे के आज के कोरोना काल में जब कोई दवाई नहीं मिल रही थी तो एकदम से लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गिलोय का इस्तेमाल करने लगे। इसी तरह से छुहारे के उसके पोषक तत्वों के अनुसार फायदे हैं। अगर बात करें छुहारे के पोषक तत्वों की तो वो होंगे:

मिनरल – सिलेनियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम और बोरोन.

विटामिन – राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सिन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A और विटामिन C पाए जाते है।

100g छुहारे में इतने पोषक तत्व होते है:

  • कैलोरी – 277
  • कार्बोहाइड्रेट – 75 ग्राम
  • फाइबर – 07 ग्राम
  • प्रोटीन – 20% of RDI (Reference Daily Intake)
  • पोटैशियम – 14% of RDI
  • मैग्नीशियम – 14% of RDI
  • कॉपर – 18% of RDI
  • मैंगनीज – 15% of RDI
  • आयरन – 05% of RDI
  • विटामिन B6 – 12% of RDI
  • शुगर – 85 फीसदी

छुहारे कितने प्रकार के होते है ?

इसका वनस्पति नाम फिनिक्स देक्टाइलेफेरा है. Chuara मुख्यतः तीन प्रकार का होता है. खजूर, पिण्ड खजूर और गोस्तन खजूर (छुहारा). छुआरे, खुजर के सुख कर बनते है. जो पोषक तत्व खजूर में होते है वही छुआरे में होते है. यह 30 से 50 फूट ऊचें पेड़ पर लगते है.

छुआरा कहाँ पाया जाता है ?

खजूर के पेड़ भारत में सब जगह पाए जाते है. इसकी खेती पंजाब और सिंध क्षेत्र में की जाती है. वही पिण्ड खजूर की उत्तरी अफ्रीका, सीरिया, मिस्र और अरब देशों में खेती की जाती है।

छुहारे खाने के फायदे

स्वस्थ मुंह के लिए छुहारे के लाभ

छुहारे हमारे मुंह को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं और ये मुंह के संक्रमण की मात्रा भी कम करते हैं। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल (antimicrobial जो सूक्ष्मजीवों को मारती हैं ) एक नहीं बल्कि कई प्रकार के संक्रमण फैलाने वाले जीवाणुओं को खत्म कर सकते है । साथ ही मुंह को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसमें कई विटामिन भी पाए जाते हैं, जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-ए और विटामिन-सी .

पेट की समस्या से आराम

पेट से जुड़ी समस्या सभी को होती है। पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, अपचन से राहत पाने के लिए फाइबरयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते है। हाई फाइबर का सेवन करने से हम अच्छे से फ्रेश हो जाते है, जिससे पेट में आराम मिलता है । ऐसे में आप को फाइबर से भरपूर छुहारों का सेवन करना चाहिये.

शरीर की ऊर्जा बढ़ाने में छुहारे लाभदायक

नेचुरल शुगर होने की वजह से छुहारा एनर्जी बूस्ट करने का काम करता है। इसको आप एक्सरसाइज के बाद या एक्सरसाइज से पहले ले सकते हैं। यह आपको जल्दी एनर्जी देने का काम करेगा। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स होता है, शरीर का पाचन तंत्र कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज (ब्लड शुगर) में बदलता है, जो शरीर के लिए ऊर्जा का स्रोत बनता है.

कैंसर के लिए छुहारे के फायदे

छुहारा में Antitumor और एंटी कैंसर (anti cancer) गुण होते हैं, जो कैंसर के कुछ लक्षणों को कम कर सकते हैं। साथ ही छुहारे खा कर आंत में अच्छे बैक्टीरिया (good bacteria) को बढाया सकता है, जिससे स्वस्थ बनी रहती हैं। कैंसर के मामले में छुहारा सिर्फ कुछ मदद कर सकता है, अगर किसी को कैंसर की प्रॉब्लम है तो , तो उसे डॉक्टर की सलाह ले और इलाज जरूर करवाए.

बालों के लिए छुहारे के फायदे 

बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी पोषक तत्व और Vitamins जेसे आयरन, जिंक, सिलेनियम, विटामिन-ए और विटामिन-सी होते है। ये बालो को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। छुहारे में मौजूद विटामिन सी (Vitamins C) और सिलेनियम (selenium) शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं और हमारे बालों को ऑक्सीडेटिव के प्रभाव से होने वाले नुकसान से बचाते हैं

छुहारे में मौजूद विटामिन-सी इन समस्याओं से आराम दिला सकता है जेसे बालों की जड़ों या स्कैल्प से जुड़ी डर्मेटाइटिस या सोरायसिस समस्या होती है। इससे बालों में खुजली भी होती है ।

त्वचा के लिए छुहारे के फायदे

छुहारा और दूध को साथ में पीने पर हमे कुछ ही दिनों बाद हमारी स्किन की सुन्दरता बढती दिखेगी। हेल्दी बने रहने के लिया हर रोज खासतौर से सर्दियों में दूध और छुहारा उबालकर खाने से कई बीमारियों को दूर रखने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण थकान को कम करते है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते है 

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई पोषक तत्वों जेसे जिंक, कॉपर व सिलेनियम खनिज और विटामिन A और C। इसमें मौजूद जिंक जहां हमारी त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करता है वही सिलेनियम और विटामिन-ए त्वचा को सोरायसिस रोग से बचाने का काम करते हैं।

हड्डियों को मजबूत करता है छुहारा

छुहारा और दूध दोनों ही कैल्शियम से भरपूर होते हैं दोनों को साथ में लेने के फायदे भरपूर है , इससे ऑस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस जैसी हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं। कैल्सियम की मात्रा अच्छी होने से आपकी हड्डियों को मजबूत करता है और साथ-साथ यह हमारी हड्डियों को स्वस्थ, ताकतवर और सुड़ोल बनाने का काम करता है। हड्डियों में दर्द होनाजेसी बीमारीयों के लिया भी फायदेमंद है .

वजन बढाने के लिए

छुहारा में कैलरीज की मात्रा अधिक होती है। अगर दूध के साथ छुहारा खाए जाए तो दुबलेपन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है यह वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसको रोज ( daily ) खाने से एक माह में आपके शरीर का वजन बढता हुआ दिखाई देगा।

सर्दी और जुखाम में आरामदाय

छुहारा तासीर मे गरम होता है इसीलिए यह सर्दी और जुखाम मे बहुत ही जायदे फायदेमंद होता है। अगर आपको सर्दियों में आप को सर्दी और जुखाम हो जाता है तो सर्दी का मोसम आने से पहले आप छुहारा खाने शुरू कर सकते हैं। आप दिन में चार से पांच छुहारे दूध में डालकर ले सकते हैं। इसके अलावा बीमारियों से बचने के लिए आप गिलोए का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बिस्तर पर पेशाब से छुटकारा

यह तासीर मे गरम होता है इसीलिए दूध के साथ 3-4 छुहारे उबाल कर खाने से बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या खत्म हो जाती है. इसको 15 दिन लगातार खाए.

बल और वीर्य की वृद्धि

छुहारा को यदि रोजाना दूध में पका कर पीने से मर्दों के बल और वीर्य में वृद्धि होती है. छुआरे की मात्रा 2 या 3 होनी चाहिये. chuara को दूध के साथ लेने से इसके फायदे में बहुत वृद्धि होती है.

छुहारे खाने के नुकसान – Side Effects of Dry Dates

  • अगर आपका शुगर लेवल ज्यादा रहता है तो आप इसका सेवन न करे। इसमें नेचुरल शुगर होता है जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है।
  • अगर आप वजन कम करना चाहते है तो भी छुहारे का सेवन न करे क्योकि इसमें कैलरीज की मात्रा अधिक होती है यह आपका वजन बढ़ा सकता है।
  • छुहारे में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए छुहारे का अधिक सेवन दस्त का कारण बन सकता है।
  • छुहारा गरम प्रकृति का फल होता है इसलिए गर्मियों में इसका इस्तेमाल सोच समझकर ही करना चाहिए।
  • अधिक नींद , पसीना और कंपकंपी आना.

छुआरे खाने का सही तरीका क्या है ?

हमें सभी चीजों को एक सीमित मात्रा में खाना चहिये. जब तक हमें सही तरीका न पता हो तो उसका कोई लाभ हमें नही होता है. चलो जानतें है chuara को कैसे, कब और कितना खाना चहिये.

कितने खाने चाहिये ?

वैसे हमे 2 या 3 छुआरे ही खाने चाहिये. क्योकि इसकी तासीर गरम होती है. व्यक्ति के स्वास्थ्य के आधार पर भी इसकी मात्रा भी बदल जाती है. आप किसी विशेषज्ञ से भी सलह ले सकते है.

कैसे खाना चाहिये ?

  • छुआरे को साबुत खा सकते है.
  • दूध के साथ पेस्ट बना कर खा सकते है.
  • दूध में पका कर खा सकते है.
  • ठंडे दूध में स्मूदी बना कर पी सकते है.
  • नास्ते में स्नैक्स के रूप में ले सकते है.
  • पेस्ट बना कर मिठाई में शक्कर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है.

कब खाना चाहिये ?

इसकी तासीर गर्म होने की वजह से इसे सर्दियो में खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा, नाश्ते में खा सकते सकते है. हलाकि आप इसका इच्छानुसार सीमित मात्रा में कबी भी सेवन कर सकते है.

नोट : हमने आपको छुहारे के कुछ फायदे और नुकसान के बारे मे बताया है लेकिन आप इसका ज्यादा मात्रा मे इस्तेमाल न करे, आप 3 से 6 छुहारे एक टाइम इस्तेमाल कर सकते है।

आपको हमारा यह आर्टिकल छुहारे के फायदे और नुकसान कैसा लगा, या इसके बारे में आपके भी कोई विचार हैं तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button