Tutorial

Blogger पर एक professional blog कैसे बनाए?

अगर आप अपना Blog बनाना चाहते हैं तो आप यह Step by Step Guide का अनुपालन कर सकते हैं। यह आर्टिकल आपको पूरी जानकारी देगा की आप एक फ्री में अपना ब्लॉग कैसे बनाएं, और उसको Google Search Result में कैसे लेकर आयें। इस आर्टिकल में हम ये भी बताएंगे की ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएं।

Blog क्या है और यह कैसे काम करता है?

Internet पर आप बहुत से तरीकों से पैसे बना सकते हैं जैसे की video बना कर, लिख कर या लिख बोल कर(podcast) और भी अन्य तरीकों से। जानिए इंटरनेट का इस्तेमाल करके Online पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Blogger Blog को profession कैसे बनाएं।
Blogger Blog को profession कैसे बनाएं।

ब्लॉगिंग में हम अपना एक ब्लॉग बनाते हैं जिसपर अपनी लिखित रूप में हम जानकारी शेयर करते हैं। जब हमारा ब्लॉग अच्छा सा तैयार हो जाता है तो हम अपने पोस्ट्स पर विज्ञापन लगा सकते हैं, जो की हम Google से ले सकते हैं। गूगल से विज्ञापन लेने के लिए इस आर्टिकल में आगे बताया गया है।

जब आप एक अच्छा जानकारी भरा ब्लॉग लिखते हैं तो Google आपकी website पर पढ़ने वालों को लेकर आता है। जैसे जैसे आप blogging करेंगे आपको इसके बारे में पता चलता जाएगा।

Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाएं?

ब्लॉगर पर आप एक फ्री बनाने के लिए आपके पास एक गूगल अकाउंट से लॉगिन करें। इसके बाद

  1. अपने ब्लॉग का Title दें।
  2. इसके लिए एक URL यानि जिस address को टाइप करके आपका ब्लॉग खुलना चाहिए वो डालें।
  3. और Next स्टेप में आप अपना नाम डाल सकते हैं।
Blogger Account Steps
Blogger Account Steps

Blogger Dashboard, ब्लॉग लिखने के लिए आपको सबसे पहले posts और कुछ pages लिखने हैं। क्योंकि कुछ लिखा होगा तभी उसका SEO किया जा सकता है।

सबसे पहले आप अपने ब्लॉग का map तैयार कर लें ताकि आप जान सके की भविष्य में आपके ब्लॉग पर क्या क्या जाने वाला है। आप क्या क्या जानकारी देने जा रहें है। यह आपके website को Google के रिजल्ट में आने में भी मदद करता है।

Post और pages बनायें।

Blogger Page and Post लिखें
Blogger Page and Post लिखें

एक नई पोस्ट लिखने के लिए आपको अपने ब्लॉगर dashboard से Posts option (जो 1 नंबर लिख कर दिखाया गया है) पर क्लिक करना है। इसके बाद New Post (A प्रदर्शित) पर क्लिक करके आप पोस्ट लिख सकते हैं।

एक नया पेज लिखने के लिए आपको अपने ब्लॉगर dashboard से Posts option (जो 2 नंबर लिख कर दिखाया गया है) पर क्लिक करना है। इसके बाद New Post (A प्रदर्शित) पर क्लिक करके आप नया पेज लिख सकते हैं।

कुछ जरूरी pages होते हैं जो आपको बनाने होते हैं। जैसे की contact us पेज, जिस से आपको पढ़ने वाले, आपसे संपर्क कर सके।

Privacy Policy पेज, जिसमें आप बताते हैं की ब्लॉग पर बताई किन बातों के लिए आप जिम्मेदार है और किन बातों के लिए नहीं। उदाहरण के तौर पर मैंने इस आर्टिकल में ब्लॉग डोमेन का price 1000 रुपये बताया, लेकिन अगर ये काम ज्यादा हो जाए तो मैं जिम्मेदार नहीं।

Blogger Blog को profession कैसे बनाएं।

अगर आप blogging में अपना जीवन बनाना चाहते हैं तो मेरी राय मे आप WordPress पर अपना ब्लॉग बनाए। लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग में अभी सुरुआत कर रहे हैं तो आप यहां पर भी एक अच्छा profession ब्लॉग बना सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग को एक वेबसाईट जैसा नाम देना होगा जैसे की oyedad.com हमारी वेबसाईट का नाम है। इस नाम के लिए आपको 500-1000 रुपये लगाने पड़ेंगे।

ये नाम आप namecheap.com, godaddy.com ya hostinger.com जैसी वेबसाईट से खरीद सकते हैं। और इसके बाद इस नाम को आप अपने ब्लॉग का custom नाम दे सकते हैं।

Domain Name देने के बाद आप अपने Blogger ब्लॉग को एक अच्छा सा look दे सकते हैं, जैसे की oyedad Blogger Theme, जिस से की यह professional दिखे।

ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाएं?

जब आपका ब्लॉग अच्छा सा तैयार हो जाए तब आप Google Adsense के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद Google आपकी वेबसाईट को चेक करेगा और अगर आपकी वेबसाईट अच्छी और तैयार होगी तो आपकी वेबसाईट को गूगल की ads मिल जाएगी।

इसके अलावा आप affiliate marketing कर सकते हैं जैसे की Amazon Affiliate Marketing. एक बार आपका blog सही से चल गया तो आपको बहुत से ऑफर भी आने लगेंगे किसी भी product के विज्ञापन के लिए।

मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा यह आर्टिकल “Blogger पर एक professional ब्लॉग कैसे बनाएं” अच्छा लगा होगा। अगर मन में कोई आशंका या प्रश्न है तो आप बेझिझक नीचे कमेन्ट section में पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

Ashok Kumar

Ashok Kumar working in the Search Engine Optimization field since 2015. And worked on many successful projects since then. He shares the real-life experience of best SEO practices with his followers on tezblog.com. You also can learn Advance level SEO for WordPress, Blogger, or any other blogging platform. Stay tuned.

Leave a Reply

Back to top button