Market

Bitcoin क्या है और कैसे काम करता है? Complete in Hindi 2021

Bitcoin क्या है और यह कैसे काम करता है? कैसे इसकी mining की जाती है।

Bitcoin
Bitcoin

क्या है bitcoin?

Bitcoin एक virtual currency/cryptocurrency है और यह dollar, rupee जैसे करन्सी से बिल्कुल अलग है। जिससे अनलाइन ही उपयोग किया जा सकता है। इससे किसी दूसरी करन्सी मे बदल कर अपने खाते मे भी डाल सकते हो। Bitcoin एक डिजिटल ऐसेट(digital assets) है इस पर किसी सेंट्रल बैंक(central bank) या financial institutions का कोई कंट्रोल नहीं होता। जैसे इंडियन rupee पर RBI का कंट्रोल होता है। Bitcoin को आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 मे किया था।

Bitcoin का इस्तेमाल हम online transaction करने के लिए करते है। Bitcoin peer to peer network based पर काम करता है इसका मतलब यह है की इस दो लोगों की payment transaction मे कोई बहु थर्ड पार्टी या bank नहीं होगा।

क्या है bitcoin mining?

जब कोई Bitcoin payment करता है तो उसकी इस transaction को verify किया जाता है और जो verify करता है उसको miner कहते है,और इसमे कैल्क्यलैशन करती होती है जिसके लिए high speed processor वाले computer की जरूरत होगी जिसका hardware भी अच्छा होना चाइए । जो miner इस काम को करते है उनको इनाम मे Bitcoin मिलता है। जिससे ज़्यादा bitcoin मार्केट मे या पते है।

Bitcoin की भी एक सीमा है जैसे कोई देश ज़्यादा currency नहीं छाप सकता उसी तरह Bitcoin की सीमा 21 million है यानि इससे ज़्यादा Bitcoin मार्केट मे नहीं आएंगे। मार्केट मे अभी 13 million Bitcoin है बाकी Bitcoin mining से आएंगे।

कैसे काम करती है ये virtual currency.

चलिए अब समझते हैं की bitcoin कैसे काम करता है? जब भी हम कोई online transactions करते है तो बैंक के process को follow करते है तभी हमारी transaction सफल होती है, और हमारी transactions का पूरा record बैंक के पास होता है, और जिससे यह आसानी से पता लगाया जा सकता है की कहा से पैसे आया कहा गया। लेकिन Bitcoin मे ऐसा कुछ नहीं होता, इसमे record पता नहीं किया जा सकता। इसमे एक public ledger होता है जहा बहुत सारी calculations होती है और और इसी मे transaction स्टोर रहती है, इसे bitcoin blockchain कहते है इसी blockchain से पता लगाया जाता है की transaction हुआ या नहीं।

आज के समय में Bitcoin का मूल्य।

आज के दिन(29 December 2020) Bitcoin की Value – 20,71,082 Indian Rupee जो अब तक सबसे ज़्यादा है। Bitcoin का प्राइस कभी घटता है तो कभी बड़ता है और यह बहुत तेजी से होता है है। क्यूंकी इस पर किसी का कंट्रोल नहीं होता तो इसकी value इसकी demand के हिसाब से कम और ज़्यादा होती रहती है।

Bitcoin wallet

Bitcoin एक virtual currency है तो इसको हम सिर्फ bitcoin wallet मे ही रखते है। bitcoin wallet की प्रकार के होते है eg. mobile wallet, desktop wallet, website wallet and hardware wallet. इनमे से किसी का भी इस्तेमाल करके हमे अकाउंट बनाना होता है।

यह address के रूप मे एक नई unique id होती है। जैसे की मान लीजिए कही से अपने Bitcoin कमाया है और उसको अपने अकाउंट मे स्टोर करना है उसके लिए आपको इस address की जरूरत पड़ेगी उसी की मदद से आप Bitcoin को wallet मे रख सकते हो।

खरीदने और बेचने के लिए भी wallet की जरूरत पड़ती है। अगर आपको आपने Bitcoin बेच कर जो पैसे चाइए उसको अपने बैंक अकाउंट मे ट्रैन्स्फर करने के लिए Bitcoin wallet की जरूरत होगी।

Bitcoin physical form मे भी होता है, जो private key का पेपर print out होता है। मतलब इसमे एक private key पेपर पर प्रिन्ट होती है।

Bitcoin कैसे कमाए

  1. अगर आपके पास ज़्यादा पैसे है तो आप डायरेक्ट bitcoin खरीद सकते हो अगर काम पैसे है तो आप bitcoin की smallest unit “satoshi” खरीद सकते है। धीरे धीरे “satoshi” को जमा करके उससे bitcoin बना सकते हो।
  2. अगर आप कोई समान बेच रहे हो तो खरीददार से bitcoin मे पैसा ले सकते हो हा अगर उसके पास Bitcoin हो तो ।

भारत सरकार और Bitcoin

Amit bhardwaj के नाम के आदमी ने लोगों से यह कह कर बहुत सारे पैसे ठग लिए की उसके चीन मे miners है जो calculation कर रहे और वो पैसे लेके इंडिया से भाग गया लेकिन बाद मे उसको पकड़ भी लिया। क्यूंकी उसने bitcoin के नाम से ठगी की थी तो मीडिया मे इसके बारे मे गलत महोल बन गया।

RBI ने 2018 मे सभी बैंक को निर्देश दिए की वो किसी भी cryptocurrency मे exchange नहीं करेंगे। साथ मे RBI ने कहा की इसे money -laundering को बड़वा मिलता है। इसमे की security issue भी थे जैसे की internet के dark web मे लोगों ने drugs और हथियार के लिए bitcoin मे payment लेना शुरू कर दिया था जिनको access करना बाद मुस्किल होता है। इन सभी वजह से RBI ने बैंक को यह निर्देश दिए थे।

लेकिन जो लोग 2013 से cryptocurrency के लिए काम कर रहे थे उन्होंने RBI पर केस कर दिया की जो बाते RBI कह रहा है यह सभी बाते और चीजों पर भी लागू होते है जैसे property इंडियन करन्सी मे भी money -laundering होती है, इंडियन currency मे भी जाली note छापे जाते है। बैंक और stock exchange का system भी हैक किया जा सकता है।

जो लोग Bitcoin प्लेटफॉर्म उसे कर रहे थे उन्होंने safe guidelines मे कहा की वो इसके लिए KYC को अटैच कर देंगे आखिरकार jan 2020 मे यह लोग RBI के कोर्ट मे यह केस जीत गए। अब इंडिया मे इंडियन रूपीस के बदले मे bitcoin खरीद सकते है।

तो जानिए कॉनसी websites है भारत मे जिस पर आप Bitcoin खरीद सकते है वो भी इंडियन Rupees मे।

  1. Unocoin
  2. Zebpay

ये websites कहती है की वो कोई charge नहीं लेते। अगर bitcoin की कीमत मे बहुत तेजी से उतार चड़ाव आता है तो आप उसे बेच भी सकते है।security के लिए 2 step authentication है। इन app पर आप कुछ खरीद भी सकते हो जैसे amazon ओर online food ordering.

bitcoin के फायदे और नुकसान

अगर किसी चीज के नुकसान है तो जाहीर सी बात है उसके कुछ तो फायदे भी होंगे। चलिए समझते है की यह cryptocurrency कैसे फायदे का नुकसान दे सकती है।

फायदे

Bitcoin को आप दुनिया मे काही भी और काभी भी बिना किसी परेशानी के भेज सकते है। अगर आप इंडिया से किसी दूसरे देश मे पैसे भेज रहे हो तो बैंक वाले उस पर ज़्यादा charge लेते है , साथ मे समय भी जयद लेते है। इसके विपरीत Bitcoin मे कोई चार्ज नहीं लगता टाइम भी 10 मिनट ही लगता है।

यह पर Bitcoin ब्लॉक नहीं होता जैसे debit card और credit कार्ड हो जाते है। Bitcoin अब एक investment की तरह हो गया है जैसे gold मे इन्वेस्ट किया जाता है वैसे ही इसमे भी होता है। इसमे price बहुत तेजी के साथ बड़ते है तो लोग इसमे इन्वेस्ट कर रहे है। क्यूंकी इसका रिकार्ड देखा जाए तो शुरू से लेकर अब तक इसके रेट बड़े ही है।

इसमे कोई सरकार या कोई authority नहीं है जो आपके पैसों पर नजर रखे हुए है। इस पर मंदी Inflation का कोई प्रभाव नहीं पड़ता इसके विपरीत COVID-19 मे इसकी वैल्यू बहुत तेजी से बड़ी है।

नुकसान

अगर आपका अकाउंट कभी hack हो जाता है तो आपके पैसे वापिस नहीं आएंगे सब खो जाएंगे इसकी जिम्मेवारी कोई नहीं लेगा। जबकि बैंक मे ऐसा नहीं अगर गलती से आपके पैसे किसी के कहते मे चले गए तो reverse process से वापिस भी आ सकते है।

इसको control करने के लिए कोई authority, bank और government नहीं है तो यह थोड़ा risky है। इसकी कीमत बहुत तेजी से काम और ज़्यादा होती है इसलिए यह highest risk, highest return इनवेस्टमेंट है। दुनिया के कुछ बड़े investor इसको criticise करते रहते है। जिससे लोगों का भरोसा काम हुआ है।

hacking, black market, money -laundering और terrorism मे इसका इस्तेमाल होता होने लगा है इसलिए इसका future अच्छा भी नहीं हो सकता।

हाल ही में फिरोती के रूप में bitcoin ही क्यूँ मांगे गए?

जो भी लोग बड़े level पर illegal काम करते है वो अब Cryptocurrency मे ही पैसे की मांग करते है है क्यूंकी इसमे यह पता करना बाद मुस्किल है की कहा से पैसा आया कहा गया। उनको access करना बाद मुस्किल है। इसलिए अब इसमे illegal काम बड़ी आसानी से हो जाते है। hackers इसी बात का फायदा उठा रहे है वो कोई भी काम करे पैसे की मांग cryptocurrency मे ही करते है जिससे उनको locate करना बाद मुस्किल है।

पिछले कुछ समय मे भारत पर cyberattack हुए जिसमे cryptocurrency ही मांगी गई। इस से आप समझ गए होंगे की bitcoin क्या है और आज के युग में लोग इसका कैसे इस्तेमाल कर रहे हैं।

अगर आप Financially Healthy और Independent बनना चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button