Auto Mobile

मोटरसाइकिल के इंजन की लाइफ बढ़ाने के 5 तरीके। 5 Tips To Increase Bike’s Engine Life

क्या आप अपने बाइक के इंजन की लाइफ को बढ़ा सकते है। अगर है तो कैसे ? तो चलिए हम आपको बताते है।

5 methods to increase Life of Bike Engine
5 Tips to increase Life of Bike Engine

अब बात को बिना घुमाए-फिराए सीधा बात करते है की कैसे आप अपने मोटरसाइकिल के इंजन की लाइफ बढ़ा सकते है।

समय पर सर्विस – समय पर सर्विस अब इसका क्या मतलब? सर्विस में तो हम इंजन ऑइल,एयर फ़िल्टर,को बदलवा कर बाइक को धुलवा लेते है। बस हो गयी सर्विस देखिए आपके बाइक की सर्विस तो हो गई लेकिन क्या वह समय पर हुई के नहीं ये देखना जरूरी है। नहीं तो सर्विस के बाद भी आपके बाइक का इंजन खराब हो सकता है।

engine service image
Engine Service Image

तो अब सही समय क्या रहेगा बाइक सर्विस का। अगर आपके बाइक मे साधारण इंजन ऑइल है तो 2,000 से 2,500 किलोमीटर बाइक चलने पर सर्विस करवाए। अगर सेमी सेनथेटिक इंजन ऑइल है तो 3,500 से लेकर 4,500 किलोमीटर बाइक चलाने के बाद सर्विस करवाए। सेनथेटिक इंजन ऑइल है तब 4,500 से लेकर 5,500 किलोमीटर बाइक चलाने पर सर्विस करवा सकते है।

इंजन फ्लश – हम अपने बाइक को चलाते है काभी कम व कभी ज्यादा और जब इंजन चलता रहता है तो कुछ समय बाद इंजन मे स्लज जमा हो जाता है साधारण तौर पर कहे तो इंजन का कचरा जोकी इंजन ऑइल के मोलेक्यूल के टूटने पर इंजन मे जमा हो जाता है।

engine sludge image
Engine Sludge Image

जिसे निकालना जरूरी है। स्लज को निकालने के लिए सर्विस से काम नहीं चलता क्युकी हम नया इंजन ऑइल डाल रहे है न कि इंजन को अंदर से साफ कर रहे है। अब इंजन को अंदर से साफ करने के लिए मार्केट से मिलने वाले इंजन फ्लश प्रोडक्ट का प्रयोग क्या जाता है। जोकि इंजन के अंदर जाकर इंजन को साफ कर देता है। बार – बार इंजन को फ्लश करना जरूरी नहीं है। 15,000 से 20,000 किलोमीटर बाइक को चलाने के बाद इंजन फ्लश करे।

engine flush image
Engine Flush Image

इंजन को फ्लश कैसे करे ? फ्लश इंजन ऑइल को ले और बाइक के इंजन मे डाल दे और फिर बाइक को स्टार्ट कर दे। 15 से 20 मिनट के बाद बाइक के इंजन को बंद कर दे। और फिर इंजन मे से फ्लश इंजन ऑइल को निकाल दे। अब आपका इंजन फ्लश हो चुका है।

इंजन ऑइल – पूरे इंजन को सही से चलाने के लिए बेहतर क्वालिटी का इंजन ऑइल होना जरूरी है। नहीं तो आपका इंजन जल्दी खराब हो सकता है। अपने बाइक के लिए सही इंजन ऑइल लेने के लिए बाइक के साथ दी गई यूजर मैनुअल बुक को पढे। उसमे आपको पता चल जाएगा की आपके बाइक के लिए कौनसा इंजन ऑइल बेहतर है। खुद उस्ताद बनने की कोशिश न करे।

best engine oil in india
Best Engine Oil In India

राइडिंग तकनीक – सबसे बड़ी समस्या जिससे इंजन जल्दी खराब हो जाता है वो है सही तरीके से बाइक को न चलाना। आपको पता होना चाहिए कि हमे कब, कहा, किस स्पीड मे और कौन से गेयर मे बाइक को चलाना है। उदहारण के तौर पर – अगर आप किसी ऐसे रास्ते से जा रहे है जहा भीड़ ज्यादा है। तब आप छोटे गेयर मे व कम स्पीड मे अपने बाइक को चलाए। अगर भीड़ ज्यादा नहीं है तो भी छोटे गेयर मे ज्यादा रेस न दे। ऐसा न करने पर आपके बाइक के गेयर बॉक्स मे खराबी आ सकती है। और राइडिंग की छोटी-छोटी बातों पर ध्यान जरूर दे।

wrong riding
Wrong Riding

टायर – अगर आप टायरों को हल्के मे ले रहे हो तो आप गलती कर रहे है। और अब आप सोंच रहे है की टायरों से इंजन पर क्या फर्क पड़ेगा तो हम आपको बताते है। अगर आपके बाइक के टायरों मे हवा कम है और आप उसे लगातार चल रहे है तो आपके बाइक के इंजन को बाइक को चलाने मे ज्यादा पावर लगेगी जिससे पेट्रोल तो ज्यादा लगेगा ही साथ मे इंजन पर भी जोर ज्यादा आएगा। जिससे इंजन मे से तेज आवाज आना, इंजन जल्दी गर्म होना आदि समस्या आ सकती है। तो ध्यान रहे बाइक के टायर ज्यादा पुराने न हो अगर टायर ठीक है तो उनमे हवा की मात्रा सही हो।

tyre maintenance
Tyre Maintenance

आगे आने वाली पोस्ट मे हम आपको 5और अन्य बाइक के इंजन की लाइफ को बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताएगे। तो हमारे साथ बने रहे।

Leave a Reply

Back to top button