Health

मोटापा कम कैसे करें, अगर यह कर लिया तो 100 प्रतिशत आपका मोटापा कम हो जाएगा।

मोटापा वह स्थिति होती है जिसमे व्यक्ति का वजन आवश्यकता से अधिक हो जाता है और शरीर पर बहुत चर्बी जमा हो जाती है। आज के दिन पूरी दुनिया मे मोटापा बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है । मोटापा इन वजहों से होता है जैसे लोगों का metabolism अच्छा न होना, अच्छी दिनचर्या न होना, बहुत ज्यादा मात्रा मे फास्ट फूड खाना, कभी भी एक्सर्साइज़ नहीं करना, जनेटिक कारणों की वजह से और डिप्रेशन भी मोटापा बढ़ाता है। हम इस आर्टिकल मे बताएंगे की मोटापा कैसे कम किया जा सकता है। हम आपको सबसे करगार तरीके बताएंगे। मेरे परिवार मे भी कई लोग मोटापे के शिकार थे, उन्होंने बहुत सी कोशिश की जिसमे कुछ फालतू की कोशिश भी थी तो कुछ कारगार भी। इसलिए हम आपको बस अच्छे तरीके ही बताएंगे।

मोटापा
motapa

 1. मोटापा कम करने के लिए कुछ जरूरी बातें

  1. जब आप अपना मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हो तो पहली बात यह ध्यान जरूर रखे की एक-दो दिन मे किसी का मोटापा कम नहीं होता आपको थोड़ा इंतजार करना होगा यकीन मानिए जब आपका शरीर बिल्कुल ठीक हो जाएगा तब आपको अपनी मेहनत पर गर्व महसूस होगा और जो तकलीफ सहन की वो एक मिनट मे भूल जाएंगे। तो बिना कुछ सोचे आप एक महीने लक्ष्य रखे उसके बाद खुद मे परिवर्तन देख कर आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे।
  2. मोटापे को कम करने की सोच रहे है तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो. यह बात कई शोध में भी साबित हो चुकी है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ने का कारण होते हैं ।
  3. अगर आप यह सोच कर चिंता करते हो कि मेरा मोटापा दूसरे की तुलना मे इतनी देर से कम क्यों हो रहा है। इसके लिए आपको कुछ बाते जान ले चाहिए की हर व्यक्ति का metabolism अलग होता है, तो हो सकता है उसका metabolism आपसे बेहतर हो। दूसरी बात यह भी हो सकती है, वो आपसे ज्यादा मेहनत करता हो, आपसे बेहतर मोटापे को कम करने के नियम को मानता हो।
  4. आप एक बार 18 साल के लड़के की तरह मन मे जोश लेके लग जाए बस फिर कुछ भी आपको रोक नहीं सकता। अपने मन को किसी बहाने मे नहीं आने दे, न ही खाने मे cheating, न एक्सर्साइज़ करने मे ।

2. खान-पान मे बदलाव

  1. चीनी छोड़ दे या कम करें– अगर आपको बहुत जल्दी वजन कम करना है तो अपनी diet से sugar निकाल दे । अगर आपका मोटापा कम होने मे 2 महीने ले रहा है तो ये करने से 1 महीने मे कम हो जाएगा। Extra Sugar लेने से मिलने वाली कैलोरी चर्बी के रूप में पेट और जांघों को भारी बना देती है. मिठाइयां, चॉकलेट, Cold drinks और तले हुए भोजन से दूर रहें। अगर आपको स्किन से रिलेटेड कोई प्रॉब्लेम है, तो शुगर नहीं लेने से वो भी जल्दी ठीक हो जाएगी। इससे डार्क सर्कल पिग्मन्टैशन भी खत्म हो जाते है। अब सवाल यह है की बहुत से लोग शुगर नहीं छोड़ सकते तो वो इसको शक्कर या धागे वाली मिश्री से बदल सकते है जो हेल्थ को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती।
  2. खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिए क्योंकि उसी समय खाने को पचाने के लिए हमारी बॉडी की तरह के रस और HCL acid छोड़ती है जो खाने को बारीक करके उसको पचाने मे बहुत ज्यादा सहायक होते है। ये बहुत जरूरी बात है कुछ लोग इसको हल्के मे लेते है सोचते है कुछ नहीं होता, कुछ तो गलत उदारण देते है की जानवर भी तो खाने के बाद पानी पीते है, इसलिए ध्यान दे उनका मटैबलिज़म बिल्कुल अलग है और उनके stomach मे बहुत स्ट्रॉंग ऐसिड होता है।
  3. फास्ट फूड और चावल-मैदा छोड़ दे – मैदा तो हमारे शरीर के लिए से जहर है यह जल्दी से पचता नहीं है और न ही ब्लड इसे अच्छे से सोख पाता है। आटे या कुछ अन्य अनाज जैसे ब्राउन राइस की तुलना में चावल और मैदा में ज्यादा कैलोरी होती है जिससे मोटापा बढ़ता हैं। हमारे लिए व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउनब्रेड, आटा ब्रेड, Whole grain, Oats आदि कई मोटे अनाज अधिक उपयुक्त हैं।
  4. खाना खाने के तुरंत बाद न सोये। ऐसा करने से आपका खाना अच्छे से पचता नहीं।
  5. अगर हो सके तो रात को खाने की जगह सलाद ले । कुछ लोग शादी के पास स्लिम दिखना चाहते है चाहे उसके लिए उनको कितनी भी मुस्किल Dieting क्यूँ न करनी पड़े। इसके लिए वो अपना रात का खाना छोड़ देते है। dietician भी यही कहते है।
  6. दिन में दो बार मुख्य भोजन से पहले सलाद और फल खाइए. भोजन के आधे घंटे पहले एक फुल प्लेट सलाद खा लेने से आप अतिरिक्त आहार लेने से बच जाते हैं और इससे शरीर को ज़रूरी विटामिन और Minerals भी खूब मिलते हैं। आप जो भी कुछ खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो।
  7. अगर आप मोटापा कम करने के लिए एक्सर्साइज़ कर रहे हो तो आप अपना डेली वर्काउट बढ़ाए, रोज अपनी मेहनत मे इजाफा करे। वो बहुत जल्दी आपका मोटापा कम करने मे मदद करेगा।
  8. Stress अपने साथ बहुत सी बीमारियाँ लेके आता है। स्ट्रेस हमारी बॉडी के लिए बहुत खराब है इसलिए Stress न ले।
  9. अगर आपका वजन ज्यादा है तो आपको घी और तेल बहुत कम करना होगा। साथ मे जो मिठाई मीठे घी मे बनती है उनको तो बिल्कुल छोड़ दे ये वजन बढ़ने का कारण होते हैं।
  10. हेल्दी डाइट हमारे स्वास्थ्य का आधार है. अगर इसमें पूरे vitamin और मिनरल्स नहीं होंगे तो बार-बार कुछ खाने की क्रेविंग-ललक होगी. और जब आप कंट्रोल नहीं कर पाएंगे तो कुछ भी बेसमय खाने से वजन पड़ेगा। बेहतर होगा कि आप खाने में इनकी कमी न होने दें और डॉक्टर से पूछकर अच्छा मल्टीविटामिन लें। वैसे शोध भी साबित करते हैं कि ऐसे सप्लीमेंट वजन घटाने में मदद करते हैं।

3. मोटापा कम करने के उपाय

  1. मैं यह पूरे दावे के साथ कह सकता हु अगर आप बहुत जल्दी मोटापा कम करना चाहते है उसके लिए आपको Sprint-( एक थोड़ी दूरी के लिए अपनी पूरी तेज गति से भागना होता है ) करनी चाहिए । जितनी जल्दी Sprint आपका मोटापा कम करेगी उतनी जल्दी Jogging या Dieting नहीं करेगी। और ऐसा करने से आपके abs तक आ जाएंगे। किसी ही sprint करने वाले को अपने मोटा नहीं देखा होगा।
  2. साइकिल चलाना, दौड़ना, योगा करना मोटापा कम बहुत जल्दी करता है। और ऐसे मोटापा कम किया हुआ फिर वापिस नहीं आता।जैसे ही Gym and dieting बंद कर देते हो तुरंत कुछ दिन बाद हम मोटे होने लगते है। लेकिन ये भी ध्यान दे Gym दोबारा शुरू करने से बॉडी रिकवर भी हो जाती है। माना जाता है की साइकिल चलाना, योगा करना सबसे अच्छे तरीके है।
  3. शहद और नींबू पानी जब कोई आदमी किसी से अपने मोटापे की समस्या का जिक्र करता है तो उसको ये बात जरूरी बताई जाती है की सुबह सुबह शहद और नींबू पानी जरूर ले। सुबह-सुबह खाली पेट शहद और नींबू पानी लेने से आपका metabolism अच्छा बनता है । अगर आपका मेटाबोलिज्म तेज होगा तो Fat burn करना आसान होगा।
  4. कच्चा लहसुन खाएं। सुबह 1 या 2 लहसुन की कालिया की चबाकर खाएं इससे मोटापा कंट्रोल में रहता है और Blood Circulation में भी सुधार होता है।। कुछ लोगों से कच्ची लहसुन की कालिया नहीं खाई जाती तो वो लोग इसको भूनकर गरम पानी के साथ खा सकते है। ये फट बर्न करने के साथ आपकी सेक्स पावर को भी बढ़ाता है। लहसुन एक आयुर्वेदिक मेडिसन है।
  5. हर रोज सुबह गरम पानी लेने से मोटापा कम होता है। ये एक राम बाण इलाज है। सुबह गरम पानी पीने से आपका पेट भी बहुत अच्छे से साफ होगा। आपके पेट की सफाई अच्छे से होगी तो मटैबलिज़म अच्छा होगा। त्रिफला का चूर्ण भी मोटापा कम करने में फायदेमंद। रात को सोने से पहले एक चाय का चम्मच त्रिफला चूर्ण हल्के गर्म पानी में भिगोकर रख दे सुबह इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करें।
  6. या तो आप running करे या एक दिन में 10,000 कदम चलने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप स्वस्थ रहेंगे और यह आपके मोटापा कम करने में मदद करेगा।
  7. सुबह उठकर आंवला, एलोवेरा और गिलोय का जूस का सेवन करे।
  8. ग्रीन टी- इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो मोटापा व चर्बी घटाने में काफी मदद करता है इसलिए दिन भर में कम से कम एक कप ग्रीन टी पीएं।
  9. मोटापा जल्दी कम करने के लिए खाली पेट एक्सर्साइज़ करनी चाहिए क्योंकि उस समय आपने Carbohydrate नहीं लिया होता जिससे आपकी बॉडी जमा हुए Fat या चर्बी को कम करेगी। कहते है सुबह खाली पेट की हुई 15 मिनट की एक्सर्साइज़ रात को किए 1 घंटे की हुई एक्सर्साइज़ के बराबर होती है।
  10. दिन मे जितना ज्यादा हो सके उतना पानी पीने की कोशिश करे।अध्ययन से पता चलता है कि खूब पानी पीने से इन्सान स्वस्थ रहता है। यह आपको मोटापा कम करने में भी मदद करता है।
  11. अगर आपके पास समय और पैसा है तो gym करे, क्यूंकी जिम जाने मे आपको एक माहौल मिलता है जिससे आप ज्यादा एक्सर्साइज़ कर पाते है।
  12. लौकी का जूस और लौकी का सूप पिएं।यह बहुत फायदेमंद होता है मोटापा घटाने मे।
  13. अगर आप वजन घटाने को लेकर पूरी तरह डेस्परेट हो चुके हैं तो आप डॉक्टर की सलाह से पिल्स ले सकते हैं. ऐसे डाइट सप्लीमेंट भी आते हैं जो वजन घटाने में कारगर होते हैं ।

आशा करता हूँ कि आपको यह लेख अच्छा लगा होगा यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubt है या आप चाहते है की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं। आपका दिन मंगलमय हो।

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button